नई दिल्ली. तेल की बढ़ती कीमतों और बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पेट्रोल-डीजल के वैकल्पिक वाहनों को डिजाइन करने की ओर काम कर रही है. इसी क्रम में आने वाले दिनों में जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन भारत में सीएनजी से चलने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी ला सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिकमें फॉक्सवैगन भारत में एक न्यू एसयूवी मॉडल लाने वाली है, जिसमें पेट्रोल और सीएनजी इंजन का विकल्प होगा. हालांकि इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन माना जा रहा है कि साल 2020 के अंत तक यह कार भारतीय बाजार में आ सकती है.

सीएनजी वाहन के ये हैं फायदे-
भारत समेत दुनिया के बड़े शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए वाहनों में सीएनजी का उपयोग कारगर साबित हो रहा है. सीएनजी का पूरा नाम संपीड़ित प्राकृतिक गैस (Compressed Natural Gas) है. यह बहुत हल्की होती है और उत्सर्जन के बाद इसके कण आसानी से वायुमंडल में ऊपर चले जाते हैं. जिससे पेट्रोल और डीजल के मुकाबले प्रदूषण बहुत कम होता है. वर्तमान में भारत के कई महानगरों में सीएनजी वाहनों का पब्लिक ट्रांसपोर्ट में उपयोग हो रहा है.

इसी के साथ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बाजार में लाने पर काम कर रही है. लग्जरी कार कंपनी ऑडी अपनी इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन को डिजाइन करने में जुटी हुई है. संभवतया इस साल के अंत तक यह भारतीय बाजार में आ जाएगी. हालांकि फॉक्सवैगन इलेक्ट्रिक वाहनों पर कुछ खास रूचि नहीं दिखा रही है. इसके पीछे कारण है कि इन्हें बनाने में ज्यादा लागत आती है और इलेक्ट्रॉनिक वाहन सरकारी नीतियों पर खरे भी उतरने चाहिए.

Honda Civic Launch: लॉन्च से पहले बेंगलुरु में दिखी नई होंडा सिविक, देखें तस्वीरें

Renault Cars Bumper Discount Offer: रेनो डस्टर और क्विड समेत इन 4 गाड़ियों पर 2 लाख रुपए तक भारी डिस्काउंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App