Wednesday, February 1, 2023
spot_img

गाड़ी में Car Heater का इस्तेमाल कहीं खतरनाक साबित न हो जाए, मत करना ये गलतियाँ

Car Heater Tips: दिसंबर का महीना आ गया है और ऐसे में ठंड के मौसम का भी आगाज़ हो गया है. सर्दी के मौसम में तमाम लोग अपने घर व गाड़ी में हीटर या ब्लोअर का तेज़ी से इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाड़ी में कार हीटर के इस्तेमाल के दरमियान कुछ गलतियाँ आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं.

 

अक्सर ऐसे मामले देखे गए हैं कि गाड़ी में कार हीटर के इस्तेमाल से गर्मी होने के चलते अंदर बैठे व्यक्ति का दम घुटने लगता है. तो आइए जानते हैं कि सर्दियों में कार हीटर का इस्तेमाल करते समय आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

 

• एयर सर्कुलेशन का ध्यान

 

अपनी गाड़ी में अगर आप लंबे समय तक हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी गाड़ी में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. ऐसे में दम घुटने की नौबत आ सकती है. नतीजतन यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आप बाहर की फ्रेश हवा को अंदर आने दें. ऐसा करने के लिए आप गाड़ी के विंडो को थोड़ा-सा खोल सकते हैं. जिससे फ्रेश हवा लगातार गाड़ी के अंदर आती रहती है.

 

• CO2 गैस का बनना

 

जब आप गाड़ी में ब्लोअर चलाते हैं तो यह गाड़ी के केबिन में कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें प्रोड्यूस होने लगती हैं. इस तरह की गैस की वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. कभी-कभी गैस के कारण भी रक्त में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है.

 

• विंडशील्ड पर कोहरा

ठंड के समय में गाड़ी के अंदर हीटर के इस्तेमाल से गाड़ी का तापमान बढ़ जाता है, कार से बाहर का तापमान काफी कम रहता है. इस वजह से गाड़ी के शीशे पर कोहरा जम जाता है और आप आगे की गाड़ी को नहीं देख पाएंगे। इस धुंध को दूर करने के लिए एयर कंडीशनर को थोड़ी देर के लिए चालू करना जरूरी हो जाता है.

• बच्चों को अकेला मत छोड़ो

 

बहुत बार देखा जाता है कि लोग अपने बच्चे को गाड़ी में बिठाकर ब्लोअर चालू छोड़ देते हैं. ऐसा आप हरगिज़ न करें। बच्चे अक्सर गाड़ी को लॉक कर देते हैं और अंदर फँस जाते हैं. कार ब्लोअर के लगातार चलने से बच्चों को साँस लेने में दिक्क्त हो सकती है और उनका दम भी घुट सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें

 

 

Latest news