Two Wheeler Sales Boom In Unlock-1: देश के अन्य उद्योगों की तरह ऑटोमोबाइल सेक्टर पर भी कोरोना वायरस महामारी की काली छाया पड़ी है. मई महीनों में कारों की बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बिक्री 85 फीसदी तक गिर गई है, लेकिन अनलॉक-1 में ऑटोमोबाइल सेक्टर से एक अच्छी खबर भी आ रही है. असल में आम आदमी की दोपहिया सवारी स्कूटर की बिक्री रफ्तार पकड़ रही है. टू व्हीलर सेगमेंट ने पिछले 45 दिनों के दौरान पिछले साल की तुलना में सर्विस के 85 फीसदी तो बिक्री के 80 फीसदी तक लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं.

चंडीगढ़ की प्लैटिनम होंडा ऑटो सेल्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुनील दत्ता के मुताबिक लॉकडाउन खुलते ही लोग धड़ाधड़ अपने दोपहिया वाहनों की सर्विस करवाने के लिए सर्विस सेंटर में पहुंच गए. यही कारण था कि ऑटोमोबाइल शोरूम मालिकों ने दुपहिया वाहनों की सर्विस के लक्ष्य का 85 फीसदी तक हासिल कर लिया. वहीं अगर दो पहिया वाहनों की बिक्री की बात करें तो 15 मई से अब तक पिछले साल की तुलना में 80 फ़ीसदी तक वाहन बेचे जा चुके हैं.

दरअसल लोग सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रा करने से बच रहे हैं. लोगों को अंदेशा है कि इन बसों या ऑटो रिक्शा में यात्रा करने से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है. इसलिए अचानक दोपहिया वाहनों की बिक्री की मांग बढ़ गई है. हमने नया स्कूटर खरीदने आई एक कामकाजी महिला किरण से बात की तो उनका पहला जवाब था कि वह ऑटो रिक्शा में जाने से बचना चाहती हैं इसलिए स्कूटर खरीदने आई हैं. इससे पहले वह ऑटोरिक्शा से घर आती जाती थीं, लेकिन फिर संक्रमण का डर सताने लगा था.

डा जैसे दोपहिया निर्माताओं ने स्कूटर की बिक्री बढ़ाने के लिए पुराने स्कूटर बेचने वालों को प्रोत्साहित करने का फैसला लिया है. होंडा के डीलर अब पुराने स्कूटर की बिक्री पर कोई भी शुल्क नहीं वसूल रहे, क्योंकि पुराना स्कूटर बेचने वाला नया स्कूटर जरूर खरीदता है. वह उनको नया स्कूटर खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. उधर, दुपहिया निर्माता कई बैंकों और वाहन फाइनेंस करने वाली कंपनियों के साथ करार करने करके दुपहिया वाहनों की बिक्री को बढ़ावा दे रहे हैं. डाउन पेमेंट भी स्कूटर की बिक्री को प्रभावित करती है इसलिए अब डाउन पेमेंट 10,000- 12,000 रुपये से घटाकर 5000 रुपये कर दी गई है.

दोपहिया वाहनों के शोरूम मालिक उम्मीद कर रहे हैं कि जुलाई महीने में बिक्री और बेहतर होगी और वह लॉकडाउन के दौरान उठाए गए नुकसान को पूरा कर पाएंगे. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज खुलने और त्योहारों के मौसम में भी वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है.

Auto Expo 2020 Suzuki New Bikes: सुजुकी मोटरसाइकल इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में Katana, GSX-RR MotoGP, V-Strom 650XT समेत 23 नए प्रोडक्ट्स किए पेश, देखें क्या है खास

Anand Mahindra on Two Wheeler Production: आनंद महिंद्रा बोले- टू व्हीलर बिजनेस में उतरना बड़ी गलती, 2018-19 में बेची केवल 4000 बाइक्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App