Thursday, December 1, 2022

Traffic Challan: हेलमेट पहनने के बाद भी कटेगा चालान, बचने के लिए करें ये काम!

Traffic Challan: जैसा कि हम सब जानते हैं कि सड़क पर टू-व्हीलर चलाते या उस पर पीछे बैठते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है. बहुत लोग इसका पालन भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हेलमेट पहनने के बाद भी आपका चालान कट सकता है. अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? तो आइये आपको बताते हैं.

Traffic Challan के नियम

मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के अनुसार आपको बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट पहनने के दौरान कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में अगर आप इन नियमों को ठीक तरीके से फॉलो नहीं करते हैं तो आपका चालान कटना तय है.

 

क्या कहता है नियम

इस नियम को तो हम सभी बखूबी जानते हैं कि सड़क पर टू-व्हीलर चलाते व सफर करते समय हेलमेट का इस्तेमाल अनिवार्य है और इस नियम के तोड़ने पर भारी चालान भी कट जाता है. बहुत सारे लोगों को इस नियम के बारे में नहीं पता होता है कि अगर हेलमेट पहनने के बाद आपने उसके स्ट्रिप को लॉक नहीं किया है तो इसका भी चालान काटा जा सकता है.

बेहद जरूरी है यह नियम

इस नियम का मकसद सड़क पर होने वाले हादसों में लोगों की जान को बचाना है. मोटर व्हीकल ऐक्ट 194D के मुताबिक टू-व्हीलर चलाने के दौरान हेलमेट न पहनने पर 1000 रूपये का चालान और वहीं बिना BIS मार्क के हेलमेट पहनने पर भी 1000 रूपये का चालान काटा जा सकता है, जबकि अगर आप बिना स्ट्रिप लॉक किए हुए हेलमेट पहनते हैं तो आपका पूरे 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है. ऐसे में आप सभी से गुज़ारीश है कि सड़क पर सफर करते समय सभी नियमों का उचित रूप से पालन करें।

 

यह भी पढ़ें

 

Latest news