Sunday, September 25, 2022

इस विदेशी कार कंपनी ने Tata, Maruti और Mahindra के छुड़ाए पसीने, कर दिया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: पूरी दुनिया की कार बनाने वाली कंपनियां इस बात को समझ चुकी हैं कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का है. भारत में गाड़ियां बेचने वाली कंपनियां भी इसी बात को ध्यान में रखते हुए अभी से अपनी प्लानिंग कर रही हैं. भारतीय कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रहे हैं. Tata, Mahindra और Maruti , सबकी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर अपनी योजनाएं हैं. लेकिन, अब एक विदेशी कार बनाने वाली कंपनी ने इन सभी की टेंशन बढ़ी दी है. दरअसल, Volkswagen समूह ने भारत में Skoda brand electric vehicles (EVs) की टेस्टिंग शुरू कर दी है. इससे भारतीय EV space में मुकाबला बढ़ जाएगा.

पेट्रोल और डीजल इंजन वाली गाड़ियों पर भी रहेगा ध्यान

हालांकि, Skoda Auto Volkswagen India के मैनेजर पीयूष अरोड़ा ने कहा कि कंपनी ‘इंटरनल कम्बशन इंजन’ यानी की पेट्रोल और डीजल इंजन की गाड़ियों पर भी ध्यान देती रहेगी क्योंकि कंपनी को लगता है कि बड़े पैमाने पर ईवी को लाने का मतलब देश में एनवायरनमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर निर्भर होना होगा. उन्होंने आगे कहा कि, ‘‘ हमारे देश भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की काफी ज्यादा है. इसलिए, हम Porsche Taycan और Audi-e-tron पहले ही लॉन्च कर चुके हैं. भारतीय बाजार में इन गाड़ियों को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है.’’

 

Skoda and Volkswagen कर रही EV लाने का एलान

इसके आगे अरोड़ा ने कहा, ‘‘इसके साथ ही हम Skoda और Volkswagen के लिए भी आकलन कर रहे हैं कि भारतीय बाजार में हमें कौन से EV प्रोडक्ट लाने चाहिए. उन्होंने कहा कि, ‘‘हम पता लगा रहे हैं कि Volkswagen और Skoda की कौनसी कारें, भारत लाई जा सकती हैं. हम कुछ कारों की टेस्टिंग भी कर रहे हैं, जिसमें से कुछ मॉडल को आगे पेश करने के लिए चुना जाएगा.”

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट

Latest news