Saturday, February 4, 2023

Car Accident के समय खतरनाक साबित हो सकती है ये एक्सेसरीज, गाड़ी से निकाल दें

Car Accessories to Avoid: आज के समय में काम-काज के चलते गाड़ी से सफर करना एक आम बात हो गई है. ऐसे में सड़क हादसों में भी बढ़ोतरी हुई है. लेकिन सड़क हादसों से हम सभी बचना चाहते हैं. बहुत बार यह देखा गया है कि बड़े से बड़े हादसे में भी गाड़ी के अंदर बैठे लोग सुरक्षित रहते हैं, जबकि बहुत बार एक मामूली एक्सीडेंट में भी लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है. अब मौजूदा समय की बात करें… तो तमाम गाड़ियां काफी फीचर लोडेड हो गई हैं लेकिन फिर भी एक छोटी सी लापरवाही से आप हादसे की चपेट में आ जाते हैं.

 

गाड़ी चलाते समय आपका पूरा ध्यान गाड़ी व सड़क पर होना बहुत जरूरी है, लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि गाड़ियों में इस्तेमाल की गई कुछ एक्सेसरीज मुसीबत की वजह बन जाती है. ऐसे में हम आपको गाड़ी में इस्तेमाल किये जाने वाले कुछ ऐसे एक्सेसरीज के बारे में बताने वाले हैं जो सड़क हादसे की स्थिति में आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं.

 

1. कार बुल बार

 

बहुत सारे लोग अपनी कार को खरोच वगैरह से बचाने के लिए इसमें बुल बार गवा लेते हैं. कार बुल बार गाड़ी के फ्रंट में लगाया जाने वाला एक मेटल रॉड होता है. बता दें, इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है. गाड़ी में एक्सीडेंट होने की स्थिति में कार बुल बार के चलते एयरबैग्स नहीं खुल पाते. जिससे कि आप गंभीर चोट का शिकार हो सकते हैं.

 

2. डैशबोर्ड एक्सेसरीज

 

अपनी गाड़ी के इंटीरियर को सुंदर और स्टाइलिश दिखाने के चलते भी आपकी जान जोखिम में पड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें से कई एक्सेसरीज मेटल की होती है जिससे एक्सीडेंट की स्थिति में संभावना है कि गाड़ी चलाने वाले से लेकर गाड़ी में बैठे लोग इससे टकरा जाएं और चोट लग जाए.

 

3. हैंगिंग एक्सेसरीज

 

अपनी गाड़ी को सुंदर बनाने के चक्कर में कई सारे लोग लटकने वाली एक्सेसरीज का भी इस्तेमाल करते हैं और गाड़ी में रियर व्यू मिरर पर इन्हें लटका देते हैं. ऐसा करने से आपको सड़क पर देखने में समस्या हो सकती है और यही नहीं इसके अलावा एक्सीडेंट या किसी हादसे के दरमियान ये आपके सिर पर भी लग सकती है. ऐसे में आप इसे लगाने से जरूर बचें।

 

 

यह भी पढ़ें

 

 

 

Latest news