Saturday, February 4, 2023

चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होता Sunroof, जानिए इसका इस्तेमाल

Sunroof: आज के समय में लोग गाड़ी खरीदने से पहले उसकी लंबी लिस्ट को देखना ज्यादा पसंद करते हैं. इसी के चलते आजकल की मॉडर्न कारों में आपको शानदार डिज़ाइन के साथ कई सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं. सनरूफ भी इन्हीं फीचर में से एक है. इतना ही नहीं, आज के समय में सनरूफ वाली कारों का अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है.

 

दरअसल, कई सारे लोगों को ये फीचर दिखने में तो बहुत बढ़िया लगता है. ऐसे में लोग बस इसे स्टाइल का एक फीचर समझ कर खरीदने की सोचते हैं. तमाम लोगों को इसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं पता होता। आपको बता दें, कार सनरूफ एक ऐसा फीचर है जिसका गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर आपकी जान भी जोखिम में पड़ सकती है.

 

Sunroof से बाहर निकलने की गलती

 

हमारे आस-पास आपको कई सारे लोग चलती गाड़ी में बाहर निकलते/झाँकते नजर आ जाएंगे. लेकिन यह बिल्कुल गलत है. आइये इस खबर के जरिए यह जानने की कोशिश करते हैं कि सनरूफ का सही इस्तेमाल क्या है?

 

गाड़ियों में क्यों होता है सनरूफ

 

किसी भी गाड़ी में सनरूफ दिए जाने का फायदा है कि इससे आपकी कार के अंदर ज्यादा नैचुरल लाइट आ सकेगी. सनरूफ के जरिए आप गाड़ी के अंदर उतनी सनलाइट ले सकते हैं जितनी लाइट आप विंडो ग्लास से नहीं पा सकते. यही नहीं, इसकी मदद ऐसे गाड़ी को जल्द ठंडा किया जा सकता है. साथ ही गाड़ी में सनरूफ होने से आपको खुला-खुला महसूस होता है.

 

इस गलती से बचें

 

बहुत बार अपने तमाम लोगों को सनरूफ से बाहर निकलते और झाँकते हुए देखा होगा. कई सारे लोग टशन दिखाने के चक्कर में भी सनरूफ से निकलते है. लेकिन आपको बता दें, चलती गाड़ी में ऐसा करना बेहद ही खतरनाक है. ऐसा इसलिए क्योंकि मान लीजिए अगर इमरजेंसी ब्रेक लगाने की जरूरत पड़ जाए तो सनरूफ वाला शख्स चोट का शिकार हो सकता है. ऐसे में आप भूलकर भी ऐसी गलती न करें.

 

 

यह भी पढ़ें

 

Latest news