नई दिल्लीः प्रत्येक वर्ष होने वाले आॉटो एक्सपो का आयोजन फरवरी की 9 तारीख से 14 तारीख तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा. इसके साथ ही इससे जुड़ा बेहद अहम ऑटो पार्ट्स और कंपोनेंट का एग्जिबिशन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में 8 फरवरी से 11 फरवरी तक होगा. हमेंशा की तरह इस पूरे कार्यक्रम को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है. जिसके लिए ऑटो एक्सपो के आयोजकों ने इस ऑटो शो का साइट प्लान जारी किया है. प्रत्येक वर्ष होने वाला देश का फेमस ऑटो मोटर्स शो जो इस बार इंडिया एक्सपो मार्ट में 9 फरवरी से शुरु हो रहा है जिसमें इस बार कई सुविधाओं का खास तौर पर ध्यान रखा गया है. इंडिया एक्सपो मार्ट के 58 एकड़ की जमीन में से 65 हजार स्केवयर मीटर एरिया में कार डिस्पले एरिया बनाया गया है. जिसमें रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट पार्किंग एरिया और कार कंपनियों के वेयरहाउस भी उसी में शामिल हैं.

1.सुरक्षा
पिछले साल आए लगभग 6 लाख की बड़ी दर्शक संख्या को देखते हुए इस बार कार डिस्पले एरिया में विजिटर्स की सुविधा को और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वाई-फाई और सीसीटीवी से लैस सिस्टम को लगाया गया है. जिसमे पब्लिक एड्रैस सिस्टम की सुविधा भी शामिल है. दर्शकों की संख्या इस साल और ज्यादा बढ़ सकती है.

2. ऑटो एक्सपो में एंट्री
ऑटो एक्सपो 2018 में कुल 12 एंट्री गेट और एग्जिट गेट बनाए गए हैं. जिसमें से 3 और 4 नंबर गेट से लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. पूरे क्षेत्र में 16 एग्जिबिशन हॉल होने की वजह से दर्शकों को 3 और 4 गेट नंबर से एंट्री दी जाएगी ताकि वहां मौजूद फूड कोर्ट, मीडिया हॉल, मेडिकल सेंटर
और पार्किंग एरिया तक दर्शक आसानी से पहुंच सकें.

3.नई कार कंपनियों की एंट्री

इस साल के auto expo में कई नई कार कंपनियों के हिस्सा लेने की ख़बर है जो अपने कुछ नए मॉडल्स को लॉन्च करेंगी. इन कंपनियों में संभावित नाम हैं कोरियन कीजा एमजी मोटर्स आदी हैं.

कार कंपनी जनरल मोटर्स ने दिखाई बिना स्टीयरिंग वाली कार की पहली झलक

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App