नई दिल्ली. Royal Enfield Himalayan Launched: रॉयल एनफील्ड ने ट्रैकिंग करने के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी वाली खबर दी है. कंपनी ने आखिरकार एडवेंचर टुअर बाइक हिमालयन भारत में लॉन्च कर दी है. रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन बाइक को एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ लॉन्च किया है. इसके अलावा इसका स्लीट वेरियंट भी लॉन्च किया गया है.

रॉयल एनफील्ड हिमालयन कंपनी का दूसरा ऐसा मॉडल है जिसमें एबीएस सिस्टम दिया गया है. इससे पहले रॉयल एनफील्ड ने 350 क्लासिक सिंगल्स में एबीएस सिस्टम दिया था. रॉयल एनफील्ड ने 350 Classic Signals पिछले महीने ही लॉन्च की थी. रॉयल एनफील्ड हिमालयन के एबीएस वर्जन में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है. रॉयल एनफील्ड हिमालयन में फ्यूल इंजेक्टेड 411 cc, लॉन्ग स्ट्रोक, एयर कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है.

पावर के हिसाब से देखा जाए तो इसका इंजन 6,500 आरपीएम पर 24 बीएचपी का पावर और 4250 rpm पर 32 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसका इंजन 5 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है. इसके फीचर अपडेट या कॉस्मेटिक अपग्रेडेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. रॉयल एनफील्ड एबीएस हिमालयन स्नो (मैटे व्हाइट), ग्रेनाइट और स्लीट, तीन कलर में ही उपलब्ध है. हिमालयन एबीएस में राइड के लिए वाइड हैंडलबार औऱ अपराइट सीटिंग पोजिशन मिलती है. इसके इंस्ट्रुमेंट कंसोल में एबीएस का साइन जुड़ गया है जि को नॉन स्विचेबल है.

ज्यादा कंट्रोल के लिए इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. सस्पेंशन ड्यूटी के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक यूनिट है. इसमें एबीएस का बैजिंग भी देखने को मिलेगा. कुल मिलाकर पहले से बेहतर कंट्रोल की पूरी सुविधा दी गई है. कीमत की बात की जाए तो इसकी एक्स शोरूम कीमत दिल्ली में 1.79 लाख रुपये है. इसका सिलीट वर्जन ऑन रोड दो लाख रुपये से ऊपर पड़ेगा.

कंपनी से नाराज ग्राहक ने कबाड़ ने फेंकी 2.4 लाख की Royal Enfield की बुलेट

Royal Enfield: इस दिन लॉन्च होगी रॉयल एनफील्ड की Thunderbird 500X और Thunderbird 350X