मुंबई. रेनॉ ने आज भारत में अपनी नई एमपीवी लॉन्च कर दी है. ये है रेनॉ ट्राइबर. रेनॉ ट्राइबर आज एक इवेंट में लॉन्च की गई. ये एक सब-कम्पैक्ट मल्टी-सीटर कार है और फ्रांसीसी वाहन निर्माता इसे बहुमुखी हैचबैक कहते हैं जो इसके स्पेस को अलग-अलग तरीके से उपयोग का वादा करता है. ट्राइबर कार निर्माता रेनॉ का अगला बड़ा प्रोडक्ट है और कंपनी के लिए भी बड़ी संख्या में लाने की उम्मीद है. रेनॉ ट्राइबर के बारे में फीचर्स, स्पेसिफिकेशंस और कीमत की जानकारी यहां जान सकते हैं.

रिनॉ ट्राइबर उसी सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो क्वीड को भी रेखांकित करता है. ऑटोमेकर का कहना है कि नई पेशकश 90 प्रतिशत नए कॉम्पोनेंट्स के साथ आई है जो कि क्वीड से पूरी तरह से अलग है. पोजिशनिंग के मामले में भी, निर्माता के अनुसार ट्राइबेर को बी-सेगमेंट हैचबैक स्पेस में रखा गया है और यह मारुति सुजुकी स्विफ्ट, हुंडई ग्रैंड आई 10 एनआईओएस, फोर्ड फिगो को टक्कर देगी. कंपनी का कहना है कि इसकी बहुमुखी प्रतिभा इसे प्रतियोगियों के खिलाफ स्टैंडआउट करवाती है.

  1. डिजाइन- रेनॉ ट्राइबर को बोल्ड क्लैडिंग और स्किड प्लेट जैसे डिजाइन एलीमेंट मिलते हैं जो डिजाइन के साथ अच्छी तरह से चलते हैं. डिजाइन बहुत मॉडर्न दिखता है और साथ ही इसके खिड़की के फ्रेम और डिजाइन इसे खास बनाते हैं.
  2. इंजन- रेनॉ ट्राइबर एक नए 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जिसे ऊर्जा इंजन नाम दिया गया है. 999 सीसी, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल मोटर 6250 आरपीएम पर 71 बीएचपी और 3500 आरपीएम पर 96 एनएम का मंथन करने में सक्षम है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एक स्वचालित मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) यूनिट शामिल है. ट्राइबर उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसपर क्वीड है. लेकिन ऑटोमेकर का कहना है कि नई पेशकश 90 प्रतिशत नए कॉम्पोनेंट्स के साथ आती है जो कि क्वीड से पूरी तरह से अलग है.
  3. सेफ्टी फीचर्स- रेनॉ ट्राइबर टॉप वेरिएंट पर 4 एयरबैग के साथ आएगा और ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड होंगे. डीबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर भी हैं.
  4. कीमत- रेनॉ भारत ने देश में 4.95 लाख रुपये पर ट्राइबर लॉन्च की है. ये टॉप एंड क्वीड से केवल 20,000 रुपये ज्यादा है.
  5. बुकिंग- रेनॉ ट्राइबर के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है या नजदीकी डीलरशिप पर बुक किया जा सकता है. टोकन राशि 11,000 रुपये निर्धारित की गई है.
  6. कॉम्पिटिशन- पोजिशनिंग के लिहाज से ट्राईबर को निर्माता के अनुसार बी-सेगमेंट हैचबैक स्पेस में रखा गया है और यह मारुति सुजुकी स्विफ्ट, हुंडई ग्रैंड आई 10 एनआईओएस, फोर्ड फिगो को टक्कर देगी.

Renault Triber India Launch: रेनॉ ट्राइबर की बुकिंग शुरू, जानिए कार की खासियत और इंजन क्षमता के बारे में पूरी जानकारी

Renault Duster Facelift 2019: रेनो डस्टर नए अवतार में भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और क्या हैं नए फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App