नई दिल्ली. Renault Duster Facelift 2019: फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनो ने भारत में अपनी फेमस एसयूवी डस्टर को एक नए अवतार में लॉन्च किया है. रेनो डस्टर का नया 2019 मॉडल सोमवार को भारत में लॉन्च हुआ. इस गाड़ी की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम दिल्ली) 7.99 लाख रुपये रखी गई है. कंपनी ने रेनो डस्टर के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में कुल 9 मॉडल लॉन्च किए हैं, जिसमें 3 पेट्रोल और 6 डीजल वेरिएंट हैं. नई रेनो डस्टर 2019 में इंजन के साथ ही डिजाइन में कई तरह के बदलाव किए गए हैं.

Renault Duster Facelift 2019 Engine Capacity: रेनो डस्टर 2019 की इंजन क्षमता-

नई रेनो डस्टर में दो प्रकार के इंजन लगे हैं. पहला 1.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन जो कि 106bhp और 142Nm टोर्क जेनरेट करता है. इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6-स्टेप ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है. 

दूसरा 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर का टर्बोचार्जड डीजल इंजन, जो कि 85bhp और 200Nm टोर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल रहा है. इसके अलावा कंपनी इसमें एक हाई पावर डीजल इंजन भी दे रही है जिसमें 110bhp और 245Nm टोर्ट जेनेरेट करने की क्षमता रखता है और यह 6 स्पीड मैनुअल या फिर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. 

नई डस्टर के टॉप मॉडल में ग्राहकों को डीजल इंजन के साथ 6-ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है. इसके लिए ग्राहकों को पुराने मॉडल के मुकाबले 60,000 रुपये अधिक खर्च करने होंगे. 

Renault Duster Facelift 2019 Design: रेनो डस्टर 2019 की डिजाइन और लुक-

कंपनी ने नई रेनो डस्टर के लुक को और भी आकर्षक बनाया है. इसमें एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हैडलेंप्स लगाए गए हैं. क्रोम फिनिश के साथ नई फ्रंट ग्रिल लगाया गया है. बोनट को भी खास तरह से डिजाइन किया गया है.

रेनो डस्टर 2019 के बंपर और रियर स्किड प्लेट्स, रूफ रेल को नए तरीके की डिजाइन दी गई है. गाड़ी के अलॉय को भी नया अवतार दिया है. कुल मिलाकर देखा जाए तो पुरानी रेनो डस्टर के मुकाबले यह नई गाड़ी काफी आकर्षक नजर आ रही है. 

नई रेनो डस्टर 2019 के इंटीरियर की बात करें तो इस गाड़ी में नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगा है, जो कि एपल कार प्ले या एंड्रॉयड ऑटो कॉम्पेबिलिटी के साथ आती है. सेंटर कन्सोल पर एसी वेंट्स दिए हैं. गाड़ी की स्टीयरिंग औह डेशबोर्ड की डिजाइन में भी बदलाव किया गया है. 

गाड़ी की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसमें स्टेंडर्ड सेफ्टी किट दिया है. रेनो डस्टर में आपको ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस और ब्रेक असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे. 

नई रेनो डस्टर की भारत में शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम दिल्ली) 7.99 लाख रुपये रखी गई है. वहीं इसके टॉप मॉडल के दाम 12.50 लाख रुपये है. आपको रेनो डस्टर के बॉटम और टॉप मॉडल के बीच कुल 9 अलग-अलग वेरिएंट मिलेंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App