नई दिल्ली. Piaggio Ape Electric City Launched: इटली की कंपनी पियाजियो ने बुधवार 18 दिसंबर को भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर दिया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में पियाजियो ने इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर पियाजियो आपे इलेक्ट्रिक सिटी लॉन्च किया. लिथियम आयन बैटरी के साथ ही स्‍वैपेबल बैटरी टेक्‍नोलॉजी और स्मार्ट कनेक्टिविटी यानी ऐप के जरिये विभिन्न जानकारियों से लैस आपे इलेक्ट्रिक सिटी को 1 लाख 97 हजार रुपये (एक्स शोरूम) की कीमत के साथ भारत में लॉन्च किया गया है.

  1. पियाजियो आपे इसेक्ट्रिक को फिलहाल इसे चंडीगढ़, अमृतसर और केरल के एक शहर में लॉन्च किया गया है, लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में स्पष्टतया बताए जाने के बाद इसे दिल्ली, मुंबई समेत बड़े शहरों और छोटे शहरों में लॉन्च किए जाने की योजना है. सबसे खास बात ये है कि आपे इलेक्ट्रिक सिटी खरीदने के बाद परमिट, रोड टैक्स और मेंटेनेंस कॉस्ट नहीं लगेगा, ऐसा कंपनी का दावा है.
  2. पियाजियो आपे इलेक्ट्रिक ऐडवांस्‍ड लिथियम आयन स्‍मार्ट बैटरीज पावर्ड है. आपे इलेक्ट्रिक सिटी जीरो एमिशन के साथ लगभग बिना शोर और वाइब्रेशन के अच्छे ड्राइविंग एक्सपीरियंस का दावा करती है जिसे शहरी भारत के लिए नेक्‍स्‍ट जेनरेशन लास्‍ट माइल मोबिलिटी सॉल्‍युशन बताया जा रहा है.
  3. पियाजियो का दावा है कि आपे इलेक्ट्रिक सिटी एक बार चार्ज होने के बाद 60-80 किलोमीटर तक चल सकती है और इसके चार्जिंग पॉइंट पर आसानी से 2 मिनट के अंदर बैटरी बदली जा सकती है. सन मोबिलिटी एक क्विक इंटरचेंज स्‍टेशन नेटवर्क उपलब्‍ध कराएगी, जो पियाजियो के ग्राहकों को स्‍वैप एंड गो फैसिलिटी उपलब्ध कराएगा. ग्राहक बैटरी चार्जिंग पॉइंट और स्‍वैप स्‍टेशन का पता लगाने के लिए एक ऐप इनैबल्ड इको सिस्‍टम का अनुभव प्राप्‍त करने में सक्षम होंगे.
  4. पियाजियो आपे इलेक्ट्रिक सिटी ग्राहकों को 36 महीने और 1 लाख किलोमीटर की एक सुपर वारंटी देगी. इसके साथ ही 3 साल के फ्री शेड्यूल्‍ड मेंटेनेंस की पेशकश भी की जायेगी. कंपनी द्वारा सिर्फ 3000 रुपये खर्च पर 3 साल के एक एएमसी पैकेज की पेशकश की गई है.
  5. पियाजियो आपे इलेक्ट्रिक सिटी के लॉन्च के दौरान पियाजियो व्‍हीकल्‍स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ डिएगो ग्रैफी ने कहा कि कंपनी भारत में जरूरतों के हिसाब से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर दे रही है जो कि बेहद जरूरी है. वहीं इस मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत सरकार ई-व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पियाजियो ई-रिक्शा बनाने की दिशा में प्रयास करे तो अच्छा है.

Also read ये भी पढ़ें- हुंडई ऑरा कॉम्पैक्ट सेडान कार का फर्स्ट लुक जारी, 19 दिसंबर को भारत में होगी पेश

Mamata Banerjee Attacks Amit Shah TMC CAA Protest: नागरिकता संशोधन कानून की विरोध रैली में गृहमंत्री अमित शाह पर बरसीं वेस्ट बंगाल सीएम ममता बनर्जी, कहा- आपने सबके साथ सर्वनाश कर दिया

Anand Mahindra on Two Wheeler Production: आनंद महिंद्रा बोले- टू व्हीलर बिजनेस में उतरना बड़ी गलती, 2018-19 में बेची केवल 4000 बाइक्स

NCLAT का बड़ा फैसला, साइरस मिस्त्री फिर बनेंगे टाटा सन्स के चेयरमैन