Monday, October 3, 2022

अब आ गया सबसे तेज़ रफ़्तार से दौड़ने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में 320Km चलेगा

नई दिल्ली: पेट्रोल की तेजी से बढ़ती कीमतों के चलते भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियां व स्कूटर्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही हैं. Hero Electric से लेकर Ola और Okinawa तक, सभी कंपनियां हर महीने हजारों स्कूटर्स की धड़ल्ले से बिक्री कर रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन स्कूटर्स का एक फायदा तो ये है कि इससे आपको महंगे तेल से भी छुटकारा मिल जाता है और ये पर्यावरण के लिए भी अच्छा रहता है. बता दें, कि किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का फैसला आपको इसे फुल चार्ज करने पर मिलने वाली रेंज के आधार पर ही करना चाहिए। आज हम आपको देश में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने वाले हैं

Gravton Quanta

Gravton Quanta को पिछले साल हैदराबाद की एक स्टार्टअप कंपनी ने पेश किया था. इस स्कूटर की बैटरी फुल चार्ज में तकरीबन 160KM चलती है और इसके साथ ही आपको एक एक्स्ट्रा बैटरी रखने की भी सुविधा मिलती है. इस तरह देखा जाए तो दोनों बैटरी मिलकर लगभग 320 किमी. तक चल जाएंगे. वहीं इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25Kmph तक की बताई गई है. कंपनी की वेबसाइट पर इस स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये देखी गई है. इतना ही नहीं, जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कूटर ने कन्याकुमारी से खारदुंगला तक जाने का भी रिकॉर्ड बनाया है.

Simple One

Simple One स्कूटर पिछले साल 15 अगस्त को लॉन्च किया गया था. यह भी देश के सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से एक मानी जाती है. ऐसे में स्कूटर बनाने वाली कंपनी का दावा है कि स्कूटर 236 किमी. तक चल जाएगा. इसके साथ ही इस स्कूटर में आपको रिमूवेबल बैटरी मिलती है. इसमें आप कंपनी की ही 1.6kWh की बैटरी भी फिट कर सकते हैं, जिसके बाद इसकी रेंज बढ़कर लगभग 300Km तक पहुंच जाएगी. इसके अलावा इसमें आपको म्यूजिक कंट्रोल, नेविगेशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे शनदार फीचर्स भी मिलते हैं.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट

Latest news