नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ने मंगलवार को बनेलो फैसलिफ्ट 2019 मॉडल को 5.45 लाख की एक्स शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है. अपेडेटेड हैचबैक में कई शानदार फीचर्स, कॉस्मेटिक अपडेट और नई सुविधाएं दी गयी हैं. मारुति सुजुकी का बलेनो मॉडल काफी लोकप्रिय है, ऐेसे में आइये जानते हैं मारुति सुजुकी का नया बलेनो मॉडल पुराने बलेनो की तुलना में कितना अलग और खास है.

नई मारुति सुजुकी बलेनो का बाहरी लुक
बाहरी तौर से नया मारुति सुजुकी बलेनो के मॉडल पर एक ग्रिल लगा है जो दिखने में काफी आकर्षक लगता है. वहीं नई बलेनो हैचबैक में फॉग लैंप हेडलाइट के करीब दिए गए हैं. जबकि पुरानी बलेनो में फॉग लैंप्स को एक ही जगह बम्पर में सेंट्रल एयरडैम के रूप में रखा गया था. तो वहीं पुरानी फेसलिफ्ट बलेनो में मल्टी रिफ्लेकटर हैलोजन दिया गया था. लेकिन नई फेसलिफ्ट बलेनो में एलईडी प्रोजेक्टर इकाइयां मिलती है. हालांकि देखने में यह पूरानी बलेनो की तरह ही दिखती है. बस ट्विस्टेड टेल लैंप्स को छोड़कर. नया मॉडल होने की वहज से बुनियादी केबल लेआउट जस के तस रहा है. लेकिन इस नई बलेनो मॉडल पर सभी काले अंदरूनी के बजाय नीले रंग की थीम को स्पोर्ट करता है. इसके साथ ही सेंट्रल कंसोल में भी मामूली से बदलाव किए गए हैं.

मारुति सुजुकी बलेनो के नए मॉडल की विशेषताएं
इस नए फेसलिफ्ट में मारुति ने कुछ नए फीचर्स भी पेश किए हैं. जैसे डुअल फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, को-ड्राइवर सीट बेल्ट और स्पीड अलर्ट सिस्टम को पूरे रेंज में खास तौर पर शामिल किया गया है. इसके साथ ही स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम है जोकि मारुति के दूसरे मॉडल वैगन आर के 2019 मॉडल से शुरू किया है. पुराने मॉडल की तरह यह मारुति फेसलिप्ट एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को भी स्पोर्ट करता है. तो वहीं नई मारुति अर्टिगा की तरह निचले वेरिएंट में 2-डिन म्यूजिक सिस्टम के फिजिकल बटन को कैपेसिटिव टच बटन से रिप्लेस किया गया है.

नई मारुति सुजुकी बलेनो के इंजन की खासियत
बलेनो फेसलिफ्ट में 1.2 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन या 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल मोटर को पुराने फेसलिफ्ट की तरह हो सकता है. पट्रोल बलेनो जहां 84PS की पावर और 115Nm का पीक टॉर्क बनाती है, तो वहीं डीजल हैचबैक 75PS/ 190Nm के लिए फायदेमंद है. दोनों इंजनों को 5 स्पीड एमटी के लिए रखा गया है. हालांकि बेस-स्पेक सिग्मा को छोड़कर सभी वेरिएंट में पेट्रोल-पावर्ड बलेनो को CVT गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है.

मारुति सुजुकी बलेनो के नए मॉडल की कीमत
नई बलेनो की कीमत अपने पुराने मॉडल की तुलना में थोड़ी बढोत्तरी के साथ रखी गयी है. जहां पुराने मॉडल की बलेनो फेसलिफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 5.41 लाख रुपये से लेकर 8.53 लाख थी. तो दूसरी ओर नई अपडेटेड बलेनो की एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रूपये से लेकर 8.77 लाख रूपये है. इसके अलावा प्रदर्शन के आधार पर नई बलेनो अल्फा पेट्रोल की एक्स शोरुम कीमत 8.76 लाख रूपये है, जो पुराने फेसलिफ्ट मॉडल के मुकाबले 23,000 रूपये का प्रीमियम और टॉप-स्पेक बलेनो पेट्रोल पर 1.31 लाख रूपये है.

Maruti Suzuki Baleno 2019: मारुति सुजुकी बलेनो के नए मॉडल लॉन्च, कीमत 5.45 लाख से 8.77 लाख तक

Maruti Alto Upgrade version: मारुति ऑल्टो का एडवांस वर्जन इसी साल होगा लॉन्च, जानें क्या होंगे इसके नए फीचर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App