नई दिल्ली. करीब नब्बे साल पुरानी ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी अब भारत में अपने पैर पसारने वाली है. एमजी मोटर्स जून के आखिरी तक भारत में अपनी पहली एसयूवी कार एमजी हेक्टर लॉन्च करने जा रहा है. एमजी हेक्टर एसयूवी सेगमेंट की गाड़ी है जो कि हुंडई क्रेटा, महिंद्रा एक्सयूवी 500, टाटा हैरियर और जीप कंपास जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियों को टक्कर देगी. एमजी मोटर्स ब्रिटेन की बहुत पुरानी ऑटोमोबाइल कंपनी है, इसे 2005 में चीन के नैनजिंग ऑटोमोबाइल ग्रुप ने खरीद लिया था और इसका नाम एमजी रोवर से बदलकर एमजी मोटर्स कर दिया था. अब यह कंपनी भारतीय कार बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए बेताब है. कंपनी अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी कार एमजी हेक्टर को इसी महीने के अंत तक लॉन्च करने जा रही है. एमजी हेक्टर की बुकिंग भी 4 जून से शुरू हो गई है. वहीं बताया जा रहा है कि कंपनी 15 जून से एमजी हेक्टर की टेस्ट ड्राइव भी शुरू कर रही है. कंपनी का दावा है कि यह भारत की पहली इंटरनेट कार है. आइए जानते हैं नई एमजी हेक्टर की इंजन क्षमता और खासियत के बारे में.

MG Hector Engine Capacity: एमजी हेक्टर की इंजन क्षमता-
कंपनी के मुताबिक एमजी हेक्टर कार में 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 250 Nm टोर्क पर 143 PS का पावर जेनरेट करने की क्षमता रखता है. ग्राहकों को इसमें मैनुएल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, दोनों ही विकल्प मिलेंगे. इसके अलावा एमजी हेक्टर में डीजल इंजन वेरिएंट भी दिया गया है, जिसमें 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगा है जो कि 350 Nm टोर्क पर 170 PS का पावर जेनरेट करता है. साथ ही एमजी हेक्टर कार में लेटेस्ट 48-वोल्ट लिथियम आयन बैटरी लगी है, जिसमें ज्यादा पावर स्टोरेज की क्षमता है. गाड़ी में ग्राहकों को इंजन ऑटो स्टार्ट स्टॉप, रिजेनरेटिव ब्रेकिंग और ई बूस्ट जैसे फीचर भी मिलेंगे.

MG Hector Car Features: एमजी हेक्टर कार के फीचर्स-
एमजी हेक्टर एसयूवी कार कई आधुनिक और आकर्षक फीचर्स से लैस है. यह गाड़ी में नेक्स्ट जेनरेशन iSMART तकनीक पर आधारित है. इसे पूरी तरह ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. एमजी हेक्टर में 10.4 इंच की बड़ी एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. गाड़ी के इंटीरियर को आधुनिक डांस फोर्म में डिजाइन किया गया है, जो कि राइडर को सुखद अनुभव देगा. गाड़ी के आगे की तरफ आकर्षक ग्रिल लगा है जो कि प्रीमियम लुक देता है. इस गाड़ी की कीमत 12 से 18 लाख रुपये के बीच रहने वाली है.

Toyota Glanza Launched: टोयोटा ग्लैंजा कार भारत में हुई लॉन्च, कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू, जानें फीचर्स और इंजन क्षमता

Suzuki Gixxer SF 250 Launched: सुजुकी जिक्सर एसएफ 250 और सुजुकी जिक्सर एसएफ 155 फेसलिफ्ट लॉन्च, दमदार फीचर्स से लैस दोनों बाइक की जानें कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App