नई दिल्ली. मारुति जिप्सी के दीवानों के लिए खुशखबरी है. मारुति अपने ग्राहकों के लिए जल्द ही जिप्सी जैसी एक नई एसयूवी मारुति जिम्नी लाने जा रही है. मारुति ने इस साल अप्रैल महीने में जिप्सी का उत्पादन बंद कर दिया था. जिसके बाद करीब तीन दशकों से ज्यादा लोगों के दिलों पर राज करने वाली मारुति जिप्सी बंद होने से भारतीय फैंस को निराशा हुई थी. हालांकि अब कंपनी जिप्सी की तरह ही एक नई एसयूवी मारुति जिम्नी लाने जा रही है. बताया जा रहा है कि साल 2020 में मारुति जिम्नी को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा.

मारुति सुजुकी जिम्नी को जापान में पिछले साल लॉन्च किया था. इसे अभी कई देशों में बेचा जा रहा है. जिम्नी भी जिप्सी की तरह ऑफ रोड और उबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्तों के लिए काफी उपयुक्त गाड़ी है. दूसरे देशों में जिम्नी का फीडबैक अच्छा आया है और अब इसे भारतीय सड़कों पर भी उतारे जाने की तैयारी की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी के गुजरात प्लांट में इस गाड़ी का उत्पादन किया जाएगा और यहां से दूसरे देशों में निर्यात भी किया जाएगा. नई मारुति जिम्नी पुरानी जिप्सी से ज्यादा पावरफुल होगी, जो कि फॉर व्हील ड्राइव और लॉ रेंज ट्रांसमिशन के साथ आएगी.

मारुति सुजुकी जिम्नी की इंजन क्षमता, स्पेसिफिकेशंस और कीमत-
जापान में मौजूद जिम्नी को दो इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है. पहला 600 सीसी का तीन सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन है. जबकि दूसरा 1.5 लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन है. जो कि 104 बीएचपी पर 138 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है. ऐसा ही इंजन मारुति सुजुकी की अर्टिगा और सियाज जैसी कारों में भी लगा है. इसमें पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मौजूद हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में आने वाली मारुति जिम्नी में और भी कई खूबियां जोड़ी जाएंगी. जिसमें रग्ड लेदर बेस्ड चैसिस, एबीएस, पावर स्टीयरिंग, एयरबैग्स और इनफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मौजूद होंगे. यह गाड़ी एयर कंडीशन भी होगी. माना जा रहा है कि मारुति जिम्नी की भारत में शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये रहेगी.

Maruti Suzuki Army Gypsy: मारुति जिप्सी का भारत में उत्पादन बंद, क्यों कार लवर्स को पसंद है जिप्सी, क्यों मारुति ने बंद किया जिप्सी बनाना

Ambassador to return in India: इलेक्ट्रॉनिक वर्जन और धांसू लुक के साथ होगा एम्बेसडर कार का इंडिया रिटर्न्स