नई दिल्लीः भारत में अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नई थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट कार लॉन्च कर दी है. कंपनी इसको ग्रेटर नोएडा में होने वाले ऑटो एक्पो 2018 में पेश करेगी. मारुति सुजुकी ने ग्राहकों की सुविधा और उनकी उत्सुकता को देखते हुए इस कार की बुकिंग्स वीरवार को शुरु कर दी हैं. कंपनी ने इस थर्ड जेनरेशन कार के साथ साथ अपनी ऑफिशियल वेबसाइट को भी उसी रंग में रंग दिया है. कंपनी ने मीडिया में भी इस कार के लॉन्च की आधिकारिक घोषणा करते हुए इसके ब्रोशर मीडिया में सर्कुलेट कर दिए हैं. मारुति सुजुकी अपनी इस नई थर्ड जेनरेशन कार को 12 अलग-अलग वेरियंट्स में ला रही है. इस कार को पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों में सेल किया जाएगा. इसके अलावा कंपनी इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसिमशन वाला मॉडल भी देने की तैयारी में है.

क्या है Maruti Suzuki की Third Generation Swift में नया और खास 

1.कार बॉडी
कंपनी ने कार को पिछली स्विफ्ट सीरीज से बिल्कुल अलग बनाते हुए कार की वॉडी को एकदम अपडेट करके लॉन्च किया है जो पहली नजर में ही दिल को भा जाता है.

2. कार इंजन
बात इंजन की करें तो कंपनी ने इस थर्ड जेनरेशन कार को 1.2 लीटर के सीरीज इंजन से ताकत दी है जिससे ये कार 6000 RPM पर 83 PS की पावर देती है और साथ ही 4200 RPM पर 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है. इस थर्ड जेनरेशन कार के डीजल इंजन की बात करें तो कंपनी ने पेट्रोल इंजन से थोड़ा बढ़कर इस कार में 1.3 लीटर का मल्टीजेट इंजन दिया है. जिससे ये कार 2000 RPM पर 190 न्यूटन मीटर टार्क जेनरेट करती है इसके साथ ही ये कार 4000 RPM पर 75 PS पावर का आउटपुट देती है. कंपनी ने दोनों ही कारों यानि की पेट्रोल और डीजल इंजन कारों में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया है जो कि सिर्फ टॉप मॉडल्स में मिल पाएगा.

3. कार का वजन
मारुति सुजुकी ने अपनी इस थर्ड जेनरेशन कार को अपने ही लेटेस्ट हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है. जिसके कारण ये कार पिछली कारों से 85 किलोग्राम तक हल्की होगी. साथ ही इसकी पर्फोर्मेंस भी सुधरेगी.अब इस कार का वजन 855से 880 किलोग्राम होगा कार का ग्रॉस वेट 1315 किलोग्राम होगा.

4. कार व्हील
इस थर्ड जेनरेशन कार का वीलबेस पिछली कार के मुकाबले 20 MM बड़ा दिया गया है जो अब है 2450mm. मीडिया रिपोर्टस और ऑटो एक्सपर्ट्स की माने तो ये कार 28 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा का माइलेज देने की ताकत रखती है.

5. कार स्पेस
मारुति सुजुकी ने इस थर्ड जेनरेशन कार को 10mm घटाकर 3840 mm का किया गया है और इसकी चौड़ाई को 40mm तक बढ़ा कर 1735 करके कार के स्पोर्टी लुक में इजाफा करने की कोशिश की है. इसके अलावा कंपनी ने इस कार को बाहर के साथ साथ अंदर से भी ज्यादा आरामदायक बनाते हुए इसमें कैबिन स्पेस को बढ़ाया है जिसमें बूट स्पेस को 58 लीटर बढ़ाया गया है जिसके बाद बूट स्पेस 268 लीटर हो गया है. साथ ही कार का ग्राउंड स्पेस 163mm दिया गया है

6. कार वैरियंट्स
मारुति सुजुकी इस कार को 12 वेरियंट्स में सेल करेगी जिसमें शुरुआत के मॉडल होंगे Lxi/LDi इस नई स्विफ्ट के टॉप मॉडल होंगे ZXi/ZDi

कंपनी अपनी इस थर्ड जेनरेशन कार के शुरुआती मॉडल्स (Lxi/LDi) में ये फीचर्स देगी

1. बॉडी कलर बम्पर
2. 14 इंच के एलॉय व्हील
3. 5 स्पीड ट्रांसमिशन (मैनुअल)
4. गियर शिफ्ट के लिए इंडिकेटर
5. पावर के साथ टिल्ट स्टीयरिंग
6. रिमोट चलित फ्यूल लिड और बूट ओपनर
7. रियर व्यू मिरर्स जिनको एडजर्ट किया जा सकता है
8. एयर कंडिशनर हीटर के साथ (मैनुअल)
9. दो एयरबैग्स फ्रंट की सीटों के लिए
11. सुरक्षा के लिहाज से फ्रंट सीट बेल्ट्स में प्री-टेंशनर, फोर्स लिमिटर और रिमाइंडर दिया गया है. जो हादसा होने की स्थिति में पुरानी सीट बेल्ट्स से बेहतर काम करेंगी.

2018 Audi Q5 Launch: Mercedes Benz GLC, BMW X3 समेत इन कारों को मिलेगी टक्कर