नई दिल्लीः जब भी फोर व्हीलर एसयूवी गाड़ियों की बात होती है तो सबसे पहले लोगों की जुबान पर टोयोटा के फॉर्च्युनर का नाम आता है. टोयोटा ने जब से फॉर्च्युनर गाड़ी निकाली है, तब से महिंद्रा की स्कॉर्पियो और टाटा की सफारी गाड़ियों की बिक्री में बहुत ही अधिक मंदी आई है. अब महिंद्रा ने टोयोटा फॉर्च्युनर को चुनौती देने के लिए भारत में एक नई एसयूवी लॉन्च करने जा रही है, जिसका नाम अल्टुरास जी4 है. यह 24 नवंबर को भारत में लॉन्च होगी. हालांकि इसके लिए प्री बुकिंग पहले से ही शुरू हो गई है. गाड़ी लॉन्च हो उससे पहले हम जानते हैं इसकी खूबियां-

आपको बता दें कि इस एसयूवी में 7-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन लगा है, जो कि मर्सेडीज-बेंज की कारों में लगा होता है. हालांकि शुरूआत की कारों में मैन्युअल ट्रांसमिशन का कोई विकल्प नहीं होगा लेकिन निकट भविष्य में कंपनी इसे लॉन्च कर सकती है. यह आकार में टोयोटा फॉर्च्युनर से बड़ी होगी. इसकी लंबाई 4.850 मीटर, चौड़ाई 1.960 मीटर और ऊंचाई 1.800 मीटर है, जबकि इसका व्हील बेस 2.865 मीटर दिया गया है. जबकि फॉर्च्युनर की लंबाई 4.795 मीटर, चौड़ाई 1.855मीटर और ऊंचाई 1.835मीटर होती है. इसमें टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 187 बीएचपी की पावर और 420 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. हालांकि मंहिद्रा की इस नई एसयूवी में पेट्रोल इंजन का विकल्प नहीं है.

महिंद्रा अपने इस नई एसयूवी को पांच रंगों में लॉन्च करेगी, जो कि व्हाइट, ब्लैक, ब्राउन, सिल्वर और रिगल ब्लू रंग हैं. भारत में अभी इसका दो वर्जन लॉन्च होगा, जिसका नाम महिंद्रा अल्टुरास G2 और महिंद्रा अल्टुरास G4 होगा. जहां G2 एसयूवी 4X2 वर्जन होगी, वहीं G4 एसयूवी 4X4 वर्जन होगी. इसे भारत की अब तक की सबसे महंगी एसयूवी माना जा रहा है, जिसकी बुकिंग 50 हजार रूपए में किया जा सकता है. इसकी बुकिंग www.alturasg4.com पर जाकर की जा सकती है. यह प्री बुकिंग 5 दिसंबर, 2018 तक पूरी तरह से रिफंडेबल है. यानी अगर आप अपना मन बदल लेते हैं तो आपका पैसा वापिस हो जाएगा. हालांकि 5 दिसंबर 2018 के बाद बुकिंग करने वालों की राशि से कुछ फाइन कटेगी.

प्री बुकिंग के अलावा कंपनी इस एसयूवी की टेस्ट ड्राइव की भी बुकिंग की जा रही है. इसके इच्छुक ग्राहक वेबसाइट पर जाकर अपना टाइम स्लॉट बुक कर सकते हैं. बिक्री के साथ-साथ टेस्ट ड्राइव भी 26 नवंबर से शुरु होगी.

Rafale Deal: राफेल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, दाम पर अभी कोई चर्चा नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App