नई दिल्ली. आने वाला सप्ताह भारत के सभी कार प्रेमियों के लिए रोमांचक होगा. उन लोगों के लिए ये खास होगा जो एक नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं क्योंकि उनके पास अब अधिक विकल्प होंगे. तीन प्रमुख कार निर्माता अगले सप्ताह भारत में नए उत्पादों को लॉन्च करेंगे. हुंडई 20 अगस्त को ग्रैंड आई 10 एनआईओएस पेश करेगी, मारुति सुजुकी 21 अगस्त को एक्सएल 6 लाएगी और किआ मोटर्स 22 अगस्त को सेल्टोस लॉन्च करेगी. तीन नई कंपनी ऐसे समय में कई विकल्प ला रही हैं जब भारतीय मोटर वाहन उद्योग एक गंभीर मंदी के दौर से गुजर रहा है. वर्तमान में और बिक्री और नौकरी में कटौती की संभावना है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जुलाई 2019 में बिक्री में 33.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की. हुंडई मोटर इंडिया की बिक्री महीने के दौरान 3.8 प्रतिशत गिर गई. नवीनतम आंकड़ों के अनुसार कार बाजार में लगभग 2.30 लाख नौकरियों में कटौती की गई है.

हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस
हुंडई ग्रांड आई10 नियोस का भारत में 7 अगस्त को अनावरण किया गया था. लोकप्रिय हैचबैक की तीसरी पीढ़ी के लिए बुकिंग 11,000 रुपये की टोकन राशि के लिए आधिकारिक वेबसाइट और हुंडई डीलरशिप के माध्यम से पहले ही शुरू हो चुकी है. इसके 10 वैरिएंट (पेट्रोल में सात और डीजल में तीन) छह मोनोटोन रंगों (फियरी रेड, पोलर व्हाइट, टाइफून सिल्वर, टाईटन ग्रे, एक्वा टील और अल्फा ब्लू) और दो डुअलटोन (ब्लैक रूफ के साथ पोलर व्हाइट, ब्लैक रूफ के साथ एक्वा टील) में लॉन्च होंगे.

हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस में दो इंजन विकल्प मिलेंगे. ये 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल और 1.2-लीटर सीआरडीआई डीजल में लॉन्च होगी. इसमें मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प भी होंगे. तीसरा जीन ग्रैंड आई10 नियोस में कैस्केडिंग ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, शार्क फिन एंटिना, नए अलॉय व्हील, लो और वाइड प्रॉपर रियर बम्पर, थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स आएंगे.

मारुति सुजुकी एक्सएल 6
छह-सीटर एक्सएल 6 को नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से भारत में बेचा जाएगा. संभावना है कि मारुति सुजुकी एक्सएल 6 की कीमत एर्टिगा से 50,000 रुपये- 60,000 रुपये महंगी होगी और शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के करीब हो सकती है. प्रीमियम एमपीवी को बीएसवीआई कंप्लेंट 1.5-लीटर के15बी स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जो 105 एचपी और 138 एनएम का टॉर्क देगा.

इसे मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा. मारुति सुजुकी एक्सएल 6 में क्वाड चैम्बर एलईडी हैडलैंप्स, रूफराॅयल्स, अलॉय व्हील्स, सेकेंड-रोव आलीशान कैप्टन सीट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और क्रूज कंट्रोल के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो जैसे फीचर होंगे. आगामी एक्सएल 6 के लिए बुकिंग नेक्सा डीलरशिप, आधिकारिक नेक्सा वेबसाइट और नेक्सा ऐप पर 11,000 रुपये की शुरुआती राशि के लिए शुरू हो चुकी है.

किआ सेल्टोस
यह शायद साल का सबसे रोमांचक लॉन्च है. किआ सेल्टोस की बुकिंग 16 जुलाई को भारत में शुरू हुई थी और तीन सप्ताह के भीतर 23,311 यूनिट बुक किए गए थे. इस फीचर-लोडेड कॉम्पैक्ट एसयूवी की भारत में कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और 16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. किआ सेल्टोस को तीन इंजन विकल्पों- 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर वीजीटी डीजल में पेश किया जाएगा. मानक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा, 7-स्पीड डीसीटी, आईवीटी और 6-स्पीड एटी जैसे स्वचालित ट्रांसमिशन विकल्प होंगे. माइलेज संख्या 16 केएमपीएल और 21 केएमपीएल के बीच होगी.

किआ सेल्टोस टेक लाइन और जीटी लाइन ट्रिम्स में उपलब्ध होगी. इसमें आठ मोनोटोन और पांच दोहरे टोन रंग विकल्प होंगे. आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी में 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील और 8-इंच एचयूडी के साथ टाइगर-नाक फ्रंट ग्रिल, एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप, एलईडी टेललाइट्स, 10.25-इंच टचस्क्रीन एवीएन सिस्टम जैसी विशेषताएं होंगी. इसमें 37 स्मार्ट फीचर्स के साथ यूवीओ कनेक्ट सिस्टम के रूप में कनेक्टिविटी तकनीक भी होगी.

Hyundai Grand i10 Nios Revealed: हुंडई ग्रैंड आई 10 एनआईओएस से उठा पर्दा, खूबसूरत इंटीरियर की फोटो वायरल, बुकिंग शुरू

Kia Seltos Launch Date: भारतीय कार मार्केट में धमाका करने की तैयारी में किया मोटर्स इंडिया, 22 अगस्त को लॉन्च होगी किया सेल्टोस, जानें संभावित कीमत, फीचर्स, वैरिएंट्स समेत पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App