Tuesday, July 5, 2022

kia ने लांच की अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक कार, सिंगल चार्ज में मिलेगा हाई रेंज

नई दिल्ली, Kia India ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 लांच की है। ये इंडियन मार्केट में लॉन्च होने वाली लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी को अब तक Kia EV6 की 355 यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है।इलेक्ट्रिक कार 5.2 सेकेंड में 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती हैं।

कार की डिटेल्स

लोगों को किआ की इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 में सिंगल चार्ज में हाई रेंज मिलेगी। साथ ही ये कार एक बार में 528 किमी तक जा सकती है। इसमें 77.4kWh का बैटरी पैक होगा। रीयर-व्हील ड्राइव पर ये 229 bhp की मैक्स पॉवर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती हैं। Kia ने अपने 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर भी उपलब्ध हैं। बात करें इसकी चार्जिंग की तो ये गाड़ी महज 40 मिनट में 10-80% चार्ज हो जाती है।

Kia EV6 का डिजाइन

Kia EV6 को कंपनी ने क्रॉसओवर डिजाइन दिया है। इसका मतलब है कि दिखने में इसकी स्टाइलिंग पर जबरदस्त जोर दिया गया है और इसका लुक सेडान से मिलता है। कार ने एसयूवी लुक से बचने की कोशिश की है। बता दें, इसके फ्रंट पर Tiger Nose ग्रिल, टर्न इंडीकेटर, एलईडी हेडलैंप और टेल लाइट दी गई है। इंडियन मार्केट के अनुसार इसकी ग्राउंड क्लियरेंस को दुनिया की बाकी जगह से ज्यादा यानी 170mm रखा गया है।

कार के कलर्स

Kia EV6 पांच कलर में उपलब्ध होगी। बताया जा रहा हैं कार के कलर Snow White Pearl, Yacht Blue , Runway Red, Aurora Black Pearl,और Moonscape हैं।

Tesla से लेकर Volkswagen की कार को देगी टक्कर

Kia EV6 को कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है। ये दुनिया की चुनिंदा और सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार में से शुमार है। इस मामले में ये Tesla Model Y, Volkswagen ID.4 और Hyundai Ioniq 5 जैसी इलेक्ट्रिक कार से मुकाबला करती है। इसमें से अभी कोई भी कार इंडिया में मौजूद नहीं है। Kia EV6 इंडिया में अभी कंप्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर आई है। इसलिए इसकी महज 100 यूनिट उपलब्ध हैं, जबकि कंपनी को 355 यूनिट की बुकिंग मिली है।

 

मुंबई: पंचतत्व में विलीन हुए सिंगर केके, वर्सोवा श्मशान घाट में हुआ अंतिम संस्कार

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->