नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने कहा है कि साल 2019 खत्म होने तक कॉम्पैक्ट एसयूवी कार हुंडई वेन्यू की एक लाख बुकिंग पूरी हो जाएगी. हुंडई वेन्यू को भारत में मई 2019 में लॉन्च किया गया था. जिसके बाद अब तक इस गाड़ी की 90,000 बुकिंग पूरी हो चुकी है. पिछले महीने तक कंपनी ने 50,000 गाड़ियां बेच भी दी हैं. साथ ही 2 दिसंबर से हुंडई वेन्यू दक्षिण अफ्रीका में भी लॉन्च होने जा रही है. दक्षिण अफ्रीका में भारत में बनी हुंडई वेन्यू कारों की बिक्री की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी कार को भारतीय बाजार में अच्छा रेस्पॉन्स मिलने के बाद अब विदेशी मार्केट में भी बिक्री के लिए उतारा जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में भारत में बनी 1400 हुंडई कारों को दक्षिण अफ्रीका में भेजा है. 2 दिसंबर से यह गाड़ी दक्षिण अफ्रीका में भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

वर्तमान में भारत में उत्पादित हो रहीं हुंडई वेन्यू कारें राइट हैंड ड्राइव मॉडल पर आधारित है. अब कंपनी लेफ्ट हैंड ड्राइव मार्केट में भी इसकी बिक्री शुरू करने जा रही है. अरब खाड़ी और अफ्रीकन देशों के लिए हुंडई वेन्यू का लेफ्ट हैंड ड्राइव मॉडल विकसित किया जा रहा है.

Hyndai Venue Engine, Specifications, Price:
हुंडई वेन्यू में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प दिया गया है. हुंडई वेन्यू के 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में 118bhp और 172Nm टोर्क जेनरेट करने की क्षमता है. इसमें ग्राहकों को 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन और मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

वहीं हुंडई वेन्यू के 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में 82bhp और 114Nm टोर्क जेनरेट करने की क्षमता है, इसमें ग्रा3हबकों ग्राहकों को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा रहा है.

साथ ही इस गाड़ी के 1.4 लीटर डीजल इंजन में 89bhp और 220Nm टोर्क जेनरेट करने की क्षमता है, इस मॉडल में ग्राहकों को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है.

हुंडई वेन्यू की भारत में शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस 6.5 लाख रुपये है. जबकि इसके टॉप वेरिएंट के एक्स शोरूम दाम 11.11 लाख रुपये है.

Also Read ये भी पढ़ें-

ग्लोबल एनसीएपी कार क्रैश टेस्ट में वैगनआर, सैंट्रो और रेडी-गो कार का निराशाजनक प्रदर्शन, मारुति सुजुकी अर्टिगा को भी सिर्फ 3 स्टार मिले

बजाज ने पेश किया चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर, जनवरी 2020 से शुरू होगी बिक्री, जानिए पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App