नई दिल्ली. Hyundai Kona Electric SUV Car India: हुंडई ने भारत में देश की पहली फुली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार लॉन्च कर दी है. कंपनी ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में हुंडई कोना को पेश किया. हुंडई कोना की भारत में एक्स शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपये रखी है. कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी. हुंडई ने इस कार में दो चार्जिंग ऑप्शन दिए हैं. हुंडई कोना की बैटरी को डीसी क्विक चार्जर से महज 57 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है. हालांकि आपके मन में यह सवाल उठ रहे होंगे कि क्या वाकई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार 452 किलोमीटर का माइलेज देती है? हुंडई कोना की भारत में ऑन रोड कीमत क्या है? तो आइए आपके इन सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं, उससे पहले हुंडई कोना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां आपको बता देते हैं.

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है. हालांकि इसके सिंगल टोन कलर मॉडल के दाम 20 हजार रुपये ज्यादा हैं. शुरुआत में हुंडई कोना की बिक्री 11 शहरों में 15 डीलरशिप के जरिए की जाएगी, इसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु जैसे महानगर शामिल हैं. बाद में मांग बढ़ने पर इसकी डीलरशिप में बढ़ोतरी की जाएगी.

हुंडई कोना के इंजन की बात करें तो इसमें 135bhp पावर का इंजन लगा है जो कि 395Nm का टोर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 9.7 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी.

Hyundai Kona Electric SUV car India 02

हुंडई कोना में 4 राइडिंग मोड दिए गए हैं- इको, इको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट्स. चार्जिंग के लिए हुंडई कोना में दो तरह के चार्जर दिए गए हैं, डीसी क्विक चार्जर और एसी चार्जर. डीसी क्विक चार्जर के जरिए इसकी बैटरी को 57 मिनट में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है. वहीं एसी चार्जर से इसे चार्ज करने में 6 घंटे से ज्यादा का वक्त लगेगा.

हुंडई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में इंडियन ऑइल कोर्पोरेशन के सहयोग से पब्लिक चार्जिंग पॉइंट लगाने जा रही है. वहीं हुंडई के डीलरशिप पर भी फास्ट चार्जिंग पॉइंट लगाए जाएंगे.

Hyundai Kona Electric SUV car India 03

गाड़ी के डिजाइन की बात करें तो अन्य एसयूवी की तरह इसमें सभी सुविधाएं मिलेंगी. हुंडई कोना में 17.77 सेमी का टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगा है, जो कि एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ आता है. इसमें वॉइस रिक्गनिशन फीचर भी मिल रहा है.

हुंडई कोना के इंटीरियर की बात करें तो इसमें लेदर स्टीयरिंग, लेदर सीट्स, सॉफ्ट टच डेशबोर्ड और मेटल पेडल्स दिए गए हैं. इसके अलावा हुंडई कोना में राइडर की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑल डिस्क ब्रेक, ईएससी जैसी सुविधाएं दी गई हैं.

Hyundai Kona Electric SUV car India 01

हुंडई कोना के एक्सीटिरियर की बात करें तो इसमें बाई फ्ंक्शन एलईडी हेडलैंप, रियर स्किड प्लेट, आर-17 अलॉय व्हील और स्पोर्टी रूफ रेल लगी है. कुल मिलाकर देखा जाए तो इस गाड़ी को पूरी तरह से दूसरी एसयूवी की तरह डिजाइन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

हुंडई कोना की एक्स शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है. इसके अलावा ग्राहकों को 5 प्रतिशत जीएसटी देना होगा. पहले इलेक्ट्रिक कारों पर जीएसटी दर 12 फीसदी थी, लेकिन हाल ही में आए बजट में इसे घटाकर पांच फीसदी कर दिया. इसका फायदा भी ग्राहकों को मिलेगा.

Hyundai Kona Electric SUV car India 04

इसके अलावा इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक कारों पर लोन के ब्याज पर लगने वाले इनकम टैक्स में भी डेढ़ लाख रुपये तक की छूट दी है. यानी कि अब आप इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को कम लागत में लोन उठाकर खरीद सकते हैं. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी कार की ऑन रोड कीमत 28 लाख रुपये के करीब रहने वाली है. हालांकि कुछ शहरों में यह ज्यादा भी हो सकती है.

दूसरी तरफ हुंडई इस गाड़ी को पूरी तरह देश से बाहर ही असेंबल कर रहा है. भविष्य में इसके पार्ट्स को बाहर से लाकर चेन्नई प्लांट में असेंबल किया जाएगा, लेकिन तब तक यह गाड़ी पूरी तरविदेश से ही तैयार होकर आएगी. इलेक्ट्रिक कारों पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी के कारण भी हुंडई कोना की लागत ज्यादा है. कंपनी ने इस गाड़ी की बुकिंग भी मंगलवार से शुरू कर दी है. जल्द ही ग्राहकों को इसकी डिलीवरी भी कर दी जाएगी.

Hyundai Kona Electric SUV car India 04

इस कार को अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा समेत पश्चिमी देशों में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है. हुंडई कोना विदेशी सड़कों पर दौड़ रही है. अमेरिका में भी कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार का माइलेज 256 मील यानी कि 416 किलोमीटर होने का दावा किया था.

भारत में कंपनी की ओर से हुंडई कोना का माइलेज 452 किलोमीटर रहने का दावा किया है, यानी कि सिंगल चार्ज में इस गाड़ी को 452 किलोमीटर तक दौड़ाया जा सकेगा. हालांकि यह स्टेंडर्ड माइलेज है, इसके लिए सड़क की गुणवत्ता, टायर प्रेशर, वजन आदि बहुत सी चीजें मैटर करती हैं. सही मायने में देखा जाए तो इस गाड़ी को शहर के अंदर चलाने पर माइलेज 400 किलोमीटर के करीब ही मिल पाएगा.

कुल मिलाकर देखा जाए तो एसयूवी कार की चाहत रखने वाले लोगों को लिए हुंडई कोना थोड़ी महंगी है. क्योंकि इसमें दूसरे फीचर्स और डिजाइन हुंडई की अन्य कारों जैसे क्रेटा और टक्सन से मिलते जुलते हैं. हालांकि टक्सन में कोना से ज्यादा आकर्षक इंटीरियर और फीचर्स मौजूद हैं.

हालांकि आपको हुंडई कोना की कीमत भले ही ज्यादा लग रही है लेकिन इसकी रनिंग कोस्ट अन्य डीजल और पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले कई गुना कम है. मतलब कि इस गाड़ी के लिए आपको एक बार निवेश करना पड़ेगा, इसके बाद आप पेट्रोल-डीजल के झंझट से मुक्ति पा लेंगे. दूसरी तरफ यह एक इलेक्ट्रिक कार होने के कारण इको-फ्रेंडली भी है.

Renault Duster Facelift 2019: रेनो डस्टर नए अवतार में भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और क्या हैं नए फीचर्स

Hyundai Kona EV SUV Car Launched: एक बार चार्ज होने के बाद 452 किलोमीटर चलने वाली हुंडई कोना इलेक्ट्रिक लॉन्च, जानें इस धांसू एसयूवी कार की कीमत, फीचर, स्पीड, और लॉन्ग रेंज बैटरी कैपेसिटी समेत अहम खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App