नई दिल्ली. Hyundai Kona EV SUV Car Launched: हुंडई मोटर इंडिया ने मंगलवार 9 जुलाई को भारत ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार Hyundai Kona EV लॉन्च की. दक्षिण कोरियाई कार निर्माता हुंडई इंटरनैशनल मार्केट में पहले ही हुंडई कोना लॉन्च कर चुकी है और इसकी कीमत को लेकर जिस तरह की अटकलें चल रही थीं, कंपनी ने भारत में हुंडई कोना ईवी की कीमत भी उसी अनुासार रखी है. हुंडई कोना को भारत में लॉन्च किया गया है और इसकी कीमत 25,30,000 रुपये (25 लाख 30 हजार रुपये)  रखी है.

आकर्षक डिजाइन, प्रीमियम लुक, कम मेंटेनेंस कॉस्ट, जबरदस्त परफॉर्मेंस, फास्ट चार्जिंग फैसिलिटी, लॉन्ग लास्टिंग बैटरी, लॉन्ग ड्राइव रेंज, हाई सिक्युरिटी फीचपर समेत अन्य सुविधाओं से लैस हुंडई कोना ईवी Hyundai Kona EV इलेक्ट्रिक वीइकल की रेस में बाकी प्रमुख कंपनियों से आगे है और हुंडई इंडिया कोना के जरिये इंडियन मार्केट में धमाल मचाने की तैयारी में है. महिन्द्रा, टाटा और अन्य कंपनियों के इलेक्ट्रिक कार की कीमत भले कम हो, लेकिन Hyundai Kona EV के आकर्षक लुक और लंबे समय तक बैटरी बैकअप के कारण यह कार खरीदने वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है.

हुंडई कोना ईवी Hyundai Kona EV के फीचर्स की बात करें तो कंपनी का दावा है कि हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार की मेंटेनेंस लागत पेट्रोल कार के मुकाबले 80 फीसदी तक कम होगी. हुंडई कोना ईवी इलेक्ट्रिक में 64 kWh की लिथियम आयन बैटरी लगी है, जो कि 201bhp और 395Nm टॉर्क जेनरेट करती है. हुंडई द्वारा विदेशों में लॉन्च हु्ंडई कोना इलेक्ट्रिक लाइट वर्जन में 39.2 kWh लिथियम आयन बैटरी लगी है जो 134bhp और 395Nm टॉर्क जेनरेट करती है. हुंडई कोना एसयूवी इलेक्ट्रिक कार यानी Hyundai Kona EV की बैटरी की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चल सकती है. वहीं हुंडई कंपनी Hyundai Kona इलेक्ट्रिक लाइट मॉडल में भी एक बार चार्ज करने पर 312 किलोमीटर चलने का दावा करती है.

यहां बता दूं कि हुंडई मोटर इंडिया ने बताया है कि Hyundai Kona EV इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह चार्ज होने में करीब 6 घंटे का समय लगता है, लेकिन अगर आप हुंडई के कुछ खास चार्जिंग पॉइंट पर और Hyundai Kona EV के खास फास्ट चार्जिंग फीचर का इस्तेमाल करें तो आप इसे आधे घंटे में करीब 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है.

OnePlus 7 Mirror Blue 6GB Variant: वनप्लस 7 मिरर ब्लू वेरिएंट 32,999 रुपये की कीमत पर भारत में हुआ लॉन्च, 15 जुलाई से अमेजन प्राइम डे सेल में होगा उपलब्ध

Nokia 9 PureView India Launch: इसी महीने भारत में लॉन्च होगा 5 रियर कैमरे वाला नोकिया 9 प्योरव्यू मोबाइल फोन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App