नई दिल्ली. हुंडई भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार कोना को 9 जुलाई को लॉन्च करने जा रहा है. लॉन्चिंग से पहले हुंडई कोना कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्टेड भी हो गई है. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार की कीमत को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई कोना की भारत में एक्स शो रूम कीमत 25 लाख रुपये के करीब रहने वाली है. आइए जानते हैं कि देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार हुंडई कोना में क्या होगा खास? साथ ही इस गाड़ी की इंजन कैपेसिटी और बैटरी लाइफ कितनी होगी?

हुंडई कोना को सबसे पहले न्यूयॉर्क ऑटो शो में में पहली बार दुनिया के सामने रखा था. वैश्विक बाजार में इस गाड़ी के दो मॉडल लॉन्च किए गए हैं. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक लाइट.

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में 64 kWh की लिथियम आयन बैटरी लगी है, जो कि 201bhp और 395Nm का पावर जेनरेट करती है. वहीं हु्ंडई कोना इलेक्ट्रिक लाइट में 39.2 kWh लिथियम आयन बैटरी लगी है जो 134bhp और 395Nm का पावर जेनरेट करती है.

हुंडई कोना एसयूवी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर तक चल सकती है. वहीं इलेक्ट्रिक लाइट मॉडल की बैटरी भी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर का बैकअप देती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में हुंडई कंपनी कोना कार का लाइट वर्जन लॉन्च कर सकती है.

साथ ही हुंडई कोना कार की मेंटेनेंस लागत पेट्रोल कार से करीब 80 फीसदी कम होगी, जो कि ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद सौदा साबित हो सकता है.

इस गाड़ी की डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने हुंडई कोना कार का लुक काफी आकर्षक दिया गया है. अन्य एसयूवी की तरह इसमें भी ग्राहकों के कंफर्ट का खास ख्याल रखा गया है. निर्माताओं ने गाड़ी में एयरोडायनामिक डिजाइन दिया है.

Electric Vehicles Car Bike Price in India: भारत में टाटा, महिंद्रा, हुंडई और रिवोल्ट कंपनी की धांसू इलेक्ट्रिक कार- बाइक, कम कीमत में शानदार फीचर्स, बैटरी बैकअप

Blacksmith B2 Electric Bike Launch: अगले साल लॉन्च होगी ब्लैकस्मिथ बी2 इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत होगी करीब 2 लाख रुपये, जानिए क्या है खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App