नई दिल्ली. हाल ही में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो, सीईएस 2019 का आयोजन किया गया. इस शो में हुडई ने अपनी एक अनोखी कार पेश की. हुंडई की ये कार चार पैरों पर चल सकती है. कंपनी ने बताया कि वो अपने इस एलिवेट कॉन्सेप्ट पर तीन साल से काम कर रही थी. कंपनी ने इसे एलिवेट कॉन्सेप्ट नाम इसलिए दिया है क्योंकि ये जमीन से थोड़ी उठी हुई रहेगी. ये मूल रूप से चार पैरों वाली गाड़ी ही होगी. ये एक मॉड्यूलर ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इस एलिवेट कॉन्सेप्ट में विशेष स्थितियों में अपनी बॉडी को अलग-अलग बदलने की क्षमता है. ये गाड़ी स्थिति के अनुसार टायर पर भी चल सकती है और पैरों पर भी.

कंपनी ने दावा किया है कि गाड़ी में बैठे लोगों को नुकसान पहुंचाए बिना ये गाड़ी जोखिम भरे इलाकों में चल या रेंग सकती है. इस गाड़ी को पेश कर रही कंपनी हुंडई का कहना है कि उन्होंने इस गाड़ी को एक उद्देश्य से बनाया है. इसके पीछे उद्देश्य है कि गाड़ी से उन लोगों को ऐसी जगह पर ले जाया जाए जहां कोई और वाहन नहीं जा सकता. इस तरह की गाड़ी को अंतरिक्ष में ग्रहों की खोज में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा इसे आपातकाल की स्थिति जैसे भूकंप पीड़ित क्षेत्रों में मलबे के ऊपर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं इस गाड़ी के बर्फ में फंसने पर भी इसे आसानी से उठाकर निकाला जा सकता है.

आपदा क्षेत्रों में लोगों को बचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस गाड़ी में इसके लिए रोबोटिक पैर लगाए गए हैं. साथ ही इसमें आम गाड़ियों की तरह चलने के लिए टायर भी दिए गए हैं. इस गाड़ी में यात्री के बैठने की जगह को संभालते हुए पैरों को बारी-बारी से चढ़ाने या रेंगने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कंपनी का दावा है कि ये पांच फीट ऊंची दीवार पर भी चढ़ सकती है. हालांकि इसकी इन्हीं खूबियों की वजह से इसे आम जिंदगी में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. इसे केवल एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी यानि असामान्य कामों के लिए ही डिजाइन किया गया है.

TVS Zeppelin 220 Cruiser: नए साल में लॉन्च होगी टीवीएसएस जेपलिन 220 क्रूजर बाइक, जानिए कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Vespa GTS Super 125: जल्द लॉन्च हो सकता है वेस्पा जीटीएस सुपर 125, जानिए कीमत फीचर्स, स्पेसिफिकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App