नई दिल्ली: अपने ग्राहकों की सेफ्टी यानी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी ग्लोबल‘ब्लू लिंक’ कार कनेक्टेड टेक्नॉलजी को भारत में भी लॉन्च करने की घोषणा की है जो कंपनी की आगामी कुछ दिनों में लॉन्च होने वाली प्रीमियम एसयूवी हुंडई वेन्यू Hyundai Venue SUV में सबसे पहले देखने को मिलेगी. Hyundai Blue link भारत की पहली स्मार्ट कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी है जिसमें 33 फीचर होंगे. इनमें से 10 फीचर विशेष रूप से भारतीय परिस्थितियों के लिए तैयार किए गए हैं, जो सुरक्षित, सुगम और विभिन्न वीइकल मैनेजमेंट सर्विसेज के जरिये व्यावहारिक और संपूर्ण कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेंगे.

हुंडई मोटर इंडिया के अधिकारियों ने बताा कि ब्लू लिंक टेक्नॉलजी की टेस्टिंग भारत में काफी लंबे समय से चल रही थी और इसमें ग्राहकों की जरूरत का खयाल रखा गया है. ब्लू लिंक टेक्नॉलजी से लैस ब्लू लिंक ऐप के जरिये लोगों को सेफ्टी, सिक्युरिटी, रिमोट, वइकल रिलेशनशिप मैजेजमेंट, लोकेशन बेस्ड सर्विस, अलर्ट सर्विस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

ब्लू लिंक टेक्नॉलजी में आखिरकार कौन सी सुविधाएं देने का कंपनी ने वादा किया है, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें सेफ्टी कैटिगरी में ऑटो क्रैश नोटिफिकेशन (एसीएन), इमरजेंसी असिस्टेंस, रोड साइड असिस्टेंस और पैनिक नोटिफिकेशन जैसी सुविधाएं मिलेंगी. वहीं सिक्युरिटी की बात करें तो इसमें गाड़ी गायब होने के बाद आप ब्लू लिंक ऐप की मदद से पता कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी कहां हैं. साथ ही आपको इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा. यहां सबसे अहम फीचर ये है कि रिमोट के जरिये आप कहीं से भी अपनी गाड़ी का इंजन ऑफ कर सकते हैं जिससे चोर कार का स्विच ऑन ही नहीं कर पाएगा. ब्लूलिंक ऐप की मदद से आप पुलिस को भी कार चोरी होने का नोटिफिकेशन भेज सकते हैं.

आपको बता दूं कि आप ब्लू लिंक ऐप को रिमोट से भी कंट्रोल कर सकते हैं जिसमें आपको कई फीचर्स मिलते हैं. इसमें इंजन स्टार्ट और स्टॉप बटन, क्लाइमेट कंट्रोल, डोर लॉक और अनलॉक फीचर, रिमोट हॉन्क-हॉन्क एंड लाइट, वीइकल स्टेटस, फाइंड माई कार और शेयर माई कार जैसी सुविधाएं हैं. वहीं अगर वीआरएम यानी वीइकल रिलेशनशिप मैनेजमेंट की बात करें तो इसमें मैनुआल डीटीसी चेक, मंथली हेल्दी रिपोर्ट, मेंटेनेंस अलर्ट, ड्राइविंग इनफॉर्मेशन एंड बिहेवियर जैसे फीचर्स भी हैं.

ब्लू लिंक की लोकेशन बेस्ड सर्विसेज में लाइव ट्रैफिक इनफॉर्मेशन, शेयर डेस्टिनेशन, लाइव कार लोकेशन शेयरिंग समेत अन्य फीचर्स हैं. वहीं अलर्ट सर्विसेज में हुंहई मोटर इंडिया ब्लू लिंक टेक्नॉलजी के जरिये लोगों की जियो फेंस अलर्ट, स्पीड अलर्ट, टाइम फेंसिंग अलर्ट समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगी. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर भी है जिसके जरिये हुंडई कार लवर्स वॉइस से कार की एक्टिविटी को कंट्रोल कर सकते हैं.

हुंडई मोटर इंडिया का दावा है कि पूरे भारत में 491 डीलर और 1300 से ज्यादा टचपॉइंट के जरिये लोगों को ब्लू लिंक के बारे में बताने पर विशेष फोकस किया जाएगा. वहीं 615 से ज्यादा ब्लू लिंक विजार्ड और 10,000 ब्लू लिंक टेक्नॉलजी ट्रेंड सेल्स कंसल्टेंट ग्राहकों को हैप्पी कनेक्टेड एक्पीरियंस का अनुभव देंगे और उन्हें इस सेफ्टी फीचर के बारे में बताएंगे. हुंहई ग्राहकों को कनेक्टेड इन-कार एक्सपीरियंस देने के लिए अपने सभी डीलरशिप में ब्लू लिंक सिमुलेशन ऐप भी इंस्टॉल करेगी जिसकी मदद से ग्राहकों को टेक्नॉलजी का शानदार अनुभव मिल सकेगा.

मालूम हो कि दक्षिण कोरिया की ऑटोमाबाइल कंपनी हुंडई की भारतीय बाजार में काफी मांग है. हुंडई सेंट्रो, वर्ना, क्रेटा समेत लोअर, मिड और हाई रेंज की सभी गाड़ियां भारत में खूब बिकती हैं. अब कंपनी ने हुंडई की प्रीमिययम कारों में Bluelink की मदद से ऐप और वाॉइस कंट्रोल्ड टेक्नॉलजी सिस्टम इंट्रोड्यूस कर ग्राहकों की सेफ्टी को प्राथमिकता देने की कोशिश की है. हालांकि, लोअर रेंज की कारों में इस सेफ्टी फीचर लाने को लेकर कंपनी ने कोई ऐलान नहीं किया है. हुंडई ने ब्लू लिंक फीचर को अगले महीने लॉन्च होने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyunda Venue में जगह दी है. हुंडई वेन्यू 10 लाख तक के रेंज में मार्केट में आएगी जिसका मुकाबला मारूति सुजुकी ब्रीजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट टाटा नेक्सॉन और महिंदा एक्सयूवी 300 जैसी कारों से होने वाला है. माना जा रहा है कि यह हुंडई की अब तक की सबसे छोटी एसयूवी होगी.

Lok Sabha Elections 2019: घर से दूर रहकर कैसे करें लोकसभा चुनाव में मतदान, ऐसे करें ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन

Voter Slip Voter ID for Lok Sabha Election: गुरुवार को मतदान से पहले ऑनलाइन ऐसे निकालें वोटर स्पिल और वोटर आईडी कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App