नई दिल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने बहुत जल्द देश में एक नई फ्लेक्स फ्यूल इंजन मोटरसाइकिल लॉन्च करने की घोषणा की है. भारत की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी की ओर से यह एक बड़ी घोषणा है. इस जापानी कंपनी ने पहले ही ब्राजील के बाजार में फ्लैक्स फ्यूल वाली मोटरसाइकिलों की बिक्री शुरू कर दी है और अब कंपनी इसे भारत में लॉन्च करने वाली है. कंपनी बहुत जल्द भारत में कई फ्लैक्स फ्यूल वाली बाइक्स लॉन्च करेगी, जिन्हें पेट्रोल और एथेनॉल पर चलाया जा सकता है. इस ईंधन मिश्रण पर चलने वाली बाइक बहुत किफायती हैं क्योंकि इथेनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल की कीमत सामान्य पेट्रोल की तुलना में काफी कम है.

TVS ने पेश की इथेनॉल से चलने वाली बाइक

होंडा टू-व्हीलर्स भारत में फ्लेक्स फ्यूल इंजन बाइक लॉन्च करने वाली दूसरी कंपनी बनने वाली है, इससे पहले TVS मोटर कंपनी ने देश में Apache RTR 200 Fi E100 लॉन्च किया है जो पेट्रोल और इथेनॉल पर चलती है. HMSI ने कुछ समय पहले यह भी कहा था कि कंपनी बहुत जल्द कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को मार्केट में पेश करने वाली है. इसके लिए कंपनी इस ब्रांड की अन्य पार्टनर कंपनियों की मदद लेने जा रही है. कंपनी ने यह भी बताया कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने के लिए व्यापक अध्ययन कर रही है और जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा.

होंडा 2009 से फ्लेक्स फ्यूल बाइक बेच रही है

वैश्विक बाजार को देखें तो होंडा फ्लैक्स फ्यूल मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है. Honda CG150 टाइटन मिक्स दुनिया की पहली बाइक थी जिसे 2009 में फ्लेक्स फ्यूल इंजन के साथ पेश किया गया था. इस मोटरसाइकिल को सामान्य पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से चलाया जा सकता है.0इसके बाद होंडा ने ब्राजील के बाजार में फ्लैक्स ईंधन से चलने वाले एनएक्सआर 150 ब्रोस मिक्स और बिज 125 फ्लेक्स को लॉन्च किया है. आपको बता दें कि फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाले वाहनों को लॉन्च करने के लिए भारत सरकार लगातार कंपनियों से बातचीत कर रही है और कंपनी का यह कदम इसी दिशा में एक बड़ा कदम है.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर