First infinity train:

नई दिल्ली, लम्बा से लम्बा सफर चंद घंटों में पूरा करने वाली रेलगाड़ी में हम सभी ने कभी न कभी तो सफर ज़रूर किया होगा. ऐसे में क्या आप सोच सकते हैं कि इलेक्ट्रिक और डीज़ल के ज़रिए चलने वाली ट्रेन अब धरती की ताकत से चल सकेगी. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी कुछ ऐसा ही कारनामा करने जा रही है. वे ऐसी ट्रेन बनाने जा रहे हैं. जिसे अब बेधड़क पटरियों पर दौड़ने के किसी भी तरह की ईंधन की जरूरत नहीं होगी. बता दें कि इस अनोखी रेलगाड़ी का नाम इनफिनिटी ट्रेन (First Infinity Train) रहने वाला है.

धरती की ताकत से चलेगी इनफिनिटी ट्रेन

वर्तमान युग सूचना और प्रौद्योगिकी का है. ऐसे में आए दिन कई तरह के अविष्कार होते रहते हैं इसके साथ ही कई ऐसे अनोखे आविष्कार होते हैं या ऐसी तकनीक सामने आती है जो हमे हैरत में डाल देती है. ऐसे में इन दिनों एक ऐसी ट्रेन का किस्सा वायरल हो रहा है. जिसके लिए कहा जा रहा है कि एक ऐसी ट्रेन आने वाली है. जिसे चलने के लिए किसी भी तरह के ईंधन की ज़रुरत नहीं पड़ने वाली है. ये ट्रेन सिर्फ धरती की ताकत से चलेगी. ट्रेन का नाम इनफिनिटी ट्रेन (Infinity Train) रहने वाला है. इस ट्रेन को एक ऑस्ट्रेलियन खनन कंपनी लाने वाली है.

प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा

जहाँ ये ट्रेन (Infinity Train) अपने आप में ही अनोखी रहने है. वहीं, ये ट्रेन पर्यवरण मैत्री भी रहने वाली है. दरअसल, ये ट्रेन इलेक्ट्रिक या डीज़ल के सहारे से चलेगी तो इससे किसी तरह का प्रदूषण होने का भी खतरा नहीं रहने वाला है. ऐसे में इस ट्रेन को पर्यावरण मैत्री भी बताया जा रहा है. अब आप सोच रहे होंगे वो कौन सी ऊर्जा होगी जो इस ट्रेन को चलने में मदद करने वाली है.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की कंपनी फोर्टेस्क्यू (Fortescue) ने विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग (WAE) को खरीदा है और इसके ज़रिए ही वे इस अनोखी ट्रेन को तैयार वाले हैं. इस कंपनी की योजना है कि वे एक ऐसी ट्रेन बनाए जो किसी भी यात्रा के दौरान एक से दूसरी जगह जाते समय स्वतः ही चार्ज होती रहे. और इसके बाद उसकी ऊर्जा बैटरी में सुरक्षित (save) होती रहे. ऐसे में यात्रा से वापस लौटते समय फिर से ट्रेन चार्ज हो जाएगी और ऊर्जा की भी काफी बचत होने वाली है.

 

यह भी पढ़ें:

Russia-Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान, ‘तीसरा विश्व युद्ध’ ही विकल्प..

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर