Monday, October 3, 2022

कार-बाइक में fuel कम होने पर भी कटेगा इतने का चालान, जरूर जानें यह नियम

नई दिल्ली: हाल ही में केरल की ट्राफिक पुलिस द्वारा काटा गया एक चालान सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हुआ था. इस मामले में एक शख्स को 250 रुपये का चालान चुकाना पड़ा. इतना ही नहीं उसकी रसीद पर वजह लिखी थी, “गाड़ी में तेल कम होना.” जिसके बाद सोशल मीडिया पर इस चालान की जमकर चर्चा हुई. ऐसा इसलिए क्योंकि पहली बार इस तरह का कोई चालान सामने आया है. लेकिन चलिए आपको बता दें कि इस तरह का एक नियम सच में भी मौजूद है. इसके बारे में हर वाहन चालक को जानना जरूरी है.

क्या था पूरा मामला

दरअसल केरल के एक शख्स ने सोशल मीडिया पर अपने चालान की एक तस्वीर पोस्ट की थी. चालान की इस रसीद में चालान की वजह “गाड़ी में कम तेल” का होना बताया गया था. हालांकि शख्स का दावा ये भी था कि उसने रोंग साइड बाइक चलाई थी, जिसके लिए उससे 250 रुपये लिए गए थे. जिसके बाद शख्स उस समय जल्दीबाजी के चलते वह रसीद नहीं देख पाया था. ऐसे में यह चालान अब चर्चा का विषय बन गया था.

जान लीजिए Low Fuel से जुड़ा नियम

आपको बता दें, इससे जुड़ा नियम सच में मौजूद है. हालांकि यह नियम खास तौर से कमर्शियल गाड़ियों पर लागू होता है, जिसमें कमर्शियल टू-व्हीलर्स भी शामिल हैं.

इस नियम के मुताबिक, अगर कोई कमर्शियल गाड़ी किसी यात्री को लेकर ईंधन भरने के लिए रुकता है, तो पुलिस उसका 250 रुपये तक का चालान जारी कर सकती है. यानी जो लोग सवारी को बैठाकर तेल या सीएनजी भराने जाते हैं, यह नियम उनके सख्त खिलाफ हैं. लेकिन आम तौर पर पुलिस इस तरह के चालान नहीं काटती है. लेकिन फिर भी आपको कानून का पालन करना ही चाहिए।

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news