नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया है. बजट में वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर बड़ी घोषणाएं करते हुए जीएसटी रेट को 12 फीसदी से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. साथ ही इलेक्ट्रिक बाइक, कार खरीदने के लिए लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त इनकम टैक्स छूट भी दी है. सरकार ने अपने इस कदम से ईधन से चलने वाले पेट्रोल-डीजल वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दिया है जो काफी किफायती भी माना जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम से परेशान हैं और इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं तो बाजार में आपके लिए टाटा कंपनी से लेकर महिंद्रा तक कई बेहतर ई कार और बाइक ऑप्शंस के रूप में मौजूद हैं.

1. टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV)
हाल ही मे टाटा कंपनी ने भारतीय सड़कों के लिए इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी लॉन्च की है. ऑटोमेटिक फीचर्स के साथ आई यह कार एक बार फुल चार्ज होकर 142 किलोमीटर तक चल सकती है. कार में 16.2 kWh क्षमता वाली बैटरी दी गई. टाटा ने इस कार के दो वेरियंट XM और XT लॉन्च किया है. वहीं अगर कीमत की बात करें तो एक्सएम वेरियंट 9.99 लाख और एक्सटी वेरियंट के लिए 10.09 लाख रुपए आपको खर्च करने पड़ेंगे.

2. हुंडई कोना (hyundai kona)

ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है, जिसे Hyundai Kona नाम दिया गया है. 9 जुलाई को लॉन्च होने वाली इस एसयूवी में 39.3 kWh की बैटरी लगी है और कंपनी का दावा है कि हुंडई कोना एक बार चार्ज करने पर 312 किलोमीटर तक जा सकती है. कंपनी का दावा है कि Kona EV को फुल चार्ज होने में महज 30 मिनट का समय लगता है. Kona इलेक्ट्रिक दो वैरिएंट में आएगी, जिसमें एक 100 किलोवाट मोटर और दूसरी 150 किलोवाट मोटर कैपिसिटी के साथ होगी.

3. महिंद्रा ई- वेरिटो ( Mahindra e Verito)
अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं तो महिंद्रा ई वेरिटो भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. महिंद्रा ने कार में 6 वेरियंट दिए हैं जिनकी कीमत 9 लाख से लेकर 10 लाख के बीच में है. इस कार में 18.55 kWh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जो एक बार चार्ज करने के बाद 140 किलोमीटर तक चल सकती है.

4. महिंद्रा ई20 प्लस (Mahindra e20 Plus)
ई वेरिटो के साथ महिंद्र ने e20 Plus इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च की है. इस कार में महिंद्र ने 15 kWh क्षमता के साथ बैटरी दी है जो 140 किलोमीटर तक चल सकेगी. कंपनी ने गाड़ी की 60 हजार किलोमीटर तक गारंटी दी है. इस कार खरीदने के लिए आपको 6 लाख से 8 लाख रुपए खर्च करने होंगे.

5. रिवोल्ट आरवी 400 ( Revolt RV 400)

माइक्रोमैक्स कंपनी ने हाल ही में स्मार्टफोन्स और अन्य उत्पादों के साथ-साथ रिवोल्ट मोटर्स जरिये देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV 400 लॉन्च की है. फुल चार्ज होने के बाद यह बाइक 156 किलोमीटर चलेगी जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस है. बाजार में इस बाइक की कीमत 1 लाख रुपए के आसपास है और यह 85 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती है.

Education Budget 2019: बजट 2019 में शिक्षा के लिए ऐलान- भारत में नया एनईपी, उच्चतर शिक्षा आयोग, राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन और अध्ययन का होगा गठन

PM Narendra Modi Congratulates Nirmala Sitharaman for Union Budget 2019: पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट पेश करने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दी बधाई, बजट को बताया ग्रीन बजट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App