Sunday, December 4, 2022

भूलकर भी मत लेना सस्ती कार! जानिये पुरानी गाड़ी खरीदने के 5 बड़े नुकसान

नई दिल्ली: देश में पुरानी गाड़ियों का बाजार भी काफी लंबा-चौड़ा है. इसके पीछे बहुत-सी वजहे हैं. दरअसल रानी गाड़ी खरीदने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये होती है कि बहुत सारे लोगों का बजट उन्हें नई गाड़ी लेने का हक़ नहीं देता तो वहीं वो लोग जो नई गाड़ी खरीदना तो चाहते हैं लेकिन लंबी वेटिंग के चलते भी ऐसे लोग पुरानी गाड़ियों को घर लाना ज्यादा मुनासिब समझ लेते हैं.

ये भी सच है कि बड़ी संख्या में लोग पुरानी गाड़ियों की खरीद-फ़रोख़्त करते हैं. ये पुरानी गाड़ियां किफायती तो होती है लेकिन कई बार लोग इन्हें लेकर बुरी तरह से फंस जाते है और पछताने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको पुरानी गाड़ी खरीदने के 5 बड़े नुकसान के बारे में बतांएगे।

 

 

1. मेंटेनेंस कॉस्ट ज्यादा

जैसे-जैसे कार पुरानी हो जाती है, वैसे ही इसके खर्चे भी बढ़ने लग जाते हैं. ऐसे में कोई भी पुरानी गाड़ी लेने का सबसे बड़ा नुकसान इसकी ज्यादा मेंटेनेंस कॉस्ट ही होती है. पुरानी कार के कई पार्ट्स को बदलवाने की जरूरत पड़ती रहती है.

2. माइलेज कम

अगर पुराने मालिक ने सेकंड हैंड कार को ठीक तरीके से नहीं चलाया है, तो इसमें आपको माइलेज भी कम ही मिलेगा. ऐसे में आपको फ्यूल की खपत का भरी खर्च भी झेलना पड़ सकता है. यानी कि इससे आपका जेब खर्च ही बढ़ेगा.

3. ब्याज दर ज्यादा

अगर आप इस्तेमाल की गई गाड़ी को EMI पर ले रहे हैं, तो आपको इस पर और भी नुकसान हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकी बैंक आमतौर पर इस्तेमाल की गई गाड़ी के लोन पर न्यू कार के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर वसूलते हैं.

4. ठगी का रिस्क

बहुत बार पुरानी गाड़ी खरीदते वक्त यह खतरा बना रहता है कि कहीं गाड़ी बेचने वाला व्यक्ति आपके साथ फ्रॉड तो नहीं कर रहा है. आपको बता दें कि जो कार बाहर से सुदंर और शानदार नजर आ रही हो, उसका ये मतलब नहीं कि वह अंदर से भी उतनी ही लाजवाब हो.

5. कम ऑप्शन

अगर आप अपने लिए एक नई गाड़ी लाने का फैसला करते हैं, तो करीबन हर बजट रेंज में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है. लेकिन पुरानी गाड़ी खरीदते समय आपके पास कम ऑप्शन ही मौजूद रहते हैं जिसके चलते आप अपनी पसंद की गाड़ी नहीं ले पाते हैं.

 

यह भी पढ़ें

 

Latest news