नई दिल्ली: सर्दियां आ गई हैं, ऐसे में हेल्थ के अलावा आप लोगों को अपनी कार का भी ख्याल रखना चाहिए जो आपके काम आती है. ठंड का मौसम आते ही कार में कई दिक्कतें आने लगती हैं जिस वजह से कार की परर्फोमेंस पर असर पड़ता है. ठंड में परेशानी होती है जैसे कि मुश्किल से स्टार्ट होना, स्टार्ट होने के बाद पिकअप में समय होना, हॉर्न का न बजना और लाइट्स डिम हो जाना प्रमुख कारण होते हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करें तो आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि सर्दियों में कार की फुल सर्विस, बैटरी, लाइटिंग, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, कूलेंट और टायर्स का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि वो टिप्स जिनकी मदद से आप ठंड के मौसम में भी अपनी कार को फिट रख सकते हैं.

1) बैटरी का रखें खास ख्याल:

बैटरी किसी भी इलेक्ट्रोनिक चीज का एक अहम हिस्सा होता है, वैसे ही बैटरी को कार का हिस्सा माना गया है, क्योंकि बैटरी ही कार को स्टार्ट करने में मदद करती है. बैटरी अगर 3 साल से ज्यादा पुरानी हो तो उसे बदल लें या मैकेनिक से चेंक कराएं. कार की लाइट्स डिम हो गईं हो या फिर हॉर्न बजाते समय आवाज ठीक तरह से नहीं आ रही है तो इसका मतलब है कि बैटरी खराब होना शुरू हो गई है.

2) कार सर्विस है सबसे जरूरी:

अक्सर आपने भी अपने आसपास के लोगों को सुबह कार स्टार्ट न होने की परेशानी से जुझते हुए देखा होगा. ठंड में सबसे ज्यादा परेशान वो कार करती है जिसकी सर्विस ठीक से न हुई हो या फिर समय से सर्विस न कराई जाए. सर्दियों में इस वजह से एक सलाह दी जाती है कि अगर आप लंबी यात्रा करने के लिए प्लान कर रहे हैं तो सर्विस जरूर कराएं. सर्विस के दौरान Engine Oil डलता है जो इंजन के खराब होने के मौके को कम करता है.

3) कूलेंट को समय-समय पर करें चेक:

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी कार में कूलेंट होना बेहद जरूरी है. कूलेंट को एंटीफ्रिज के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि ठंडे तापमान में यह आपके इंजन को फ्रीज होने से बचाता है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि कूलेंट का काम केवल इतना नहीं होता कि वह गर्म इंजन को ठंडा होना से बचाए बल्कि यह इंजन को नॉर्मल तापमान में रखता है. यही वजह है कि कोई भी मौसम हो आपको कार में कूलेंट हमेशा सही रहना चाहिए.

2018 TVS Apache RTR 160: टीवीएस की ये बाइक देगी Suzuki Gixxer को टक्कर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App