नई दिल्ली. भारत की प्रमुख टू-व्हीलर ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ने पूर्व में मशहूर चेतक स्कूटर को नए इलेक्ट्रॉनिक अवतार में पेश किया है. कंपनी ने बुधवार को बजाज चेतक ई स्कूटर की आधिकारिक रूप से घोषणा की. हालांकि इसे बाजार में अगले साल यानी जनवरी 2020 से उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि बजाज चेतक ई स्कूटर के दाम करीब 1.5 लाख रुपये रहने वाले हैं.

बजाज चेतक ई स्कूटर को शुरुआत पुणे शहर में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी इसे जनवरी महीने में लॉन्च करेगी, कीमत के बारे में भी उसी समय खुलासा होगा. पुणे के बाद बेंगलुरु और फिर अन्य शहरों में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को उपलब्ध कराया जाएगा. यह बजाज का पहला ई स्कूटर है, कंपनी ने इसे अर्बनाइट ब्रांड के अंतर्गत उतारा है.

नए बजाज चेतक ई स्कूटर में IP67 पर आधारित हाई-टेक लिथियम आयन बैटरी लगी है. इसे 5-15 एंपीयर इलेक्ट्रिक आउटलेट के जरिए चार्ज किया जा सकता है. फुल चार्ज होने के बाद इस स्कूटर को 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. साथ ही इसमें इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम लगा है, जिससे चार्ज और डिस्चार्ज को कंट्रोल किया जा सकता है.

बजाज चेतक में दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं- इको और स्पोर्ट. इस स्कूटर को रेट्रो लुक दिया गया है. चेतक को 6 कलर ऑप्शंस के साथ बाजार में उतारा जाएगा. भारत में लॉन्च करने के बाद कंपनी चेतक को यूरोपीय बाजार में भी उतारेगी.

बजाज चेतक ई स्कूटर की लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी मौजूद रहे. गडकरी ने बजाज कंपनी की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में नए इनोवेशन के लिए सराहना की और कहा कि आने वाले समय में अन्य कंपनियों द्वारा भी ऐसे कई इनोवेशन देखने को मिलेंगे.

Also Read ये भी पढ़ें-

भारतीय ऑटोसेक्टर में हूंडई की एसयूवी कार वेन्यू की धूम 75,000 यूनिटस की बुकिंग्स हो चुकी है

 दिवाली पर होंडा की इन कारों पर मिल रहा धमाकेदार ऑफर, पाएं 5 लाख रुपये तक की छूट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर