Tuesday, July 5, 2022

ऑटो : महिंद्रा की एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक 2023 में होगी लॉन्च, जानिए दाम

नई दिल्ली, महिंद्रा ने पिछले दिनों उसकी ऑल-इलेक्ट्रिक ई-एक्सयूवी 300 चालू वित्त वर्ष की तीसरी या चौथी तिमाही में लॉन्च करने की बात की थी. अब ऑल-इलेक्ट्रिक ई-एक्सयूवी को लेकर एक बार फिर कंपनी ने पुष्टि की है. महिंद्रा ने इस बात को साफ़ किया है और लंबे समय से इंतज़ार कर रहे लोगों को खुशखबरी दी है कि ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2023 की पहली तिमाही में ही लॉन्च किया जाएगा. बता दें, इससे पहले महिंद्रा ने साल 2020 के ऑटो एक्सपो में अपने इस ऑल-इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल को प्री- उत्पादन कॉन्सेप्ट को पेश किया था.

महिंद्रा की ई-एक्सयूवी300 नियोजित इलेक्ट्रिक वाहनों की एक श्रृंखला का हिस्सा होने जा रही है. बता दें, महिंद्रा ने साल 2021 में अगले 7 वर्षों के दौरान 16 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की घोषणा की थी. जिन नए मॉडलों में 8 इलेक्ट्रिक एसयूवी और 8 हल्के वाणिज्यिक वाहनों को कंपनी जल्द ही लेकर आने वाली है.

फोक्सवैगन कंपनी के साथ समझौता

हाल ही में महिंद्रा ने अपने तीन नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट्स को भी टीज़ किया है, इन तीनों इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट्स की इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद है.
बता दें, कंपनी ने हाल ही में ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक’ मॉडल की अपनी आगामी रेंज में एमईबी प्लेटफॉर्म पार्ट्स का उपयोग करने की संभावना पर भी फोक्सवैगन कंपनी के साथ एक समझौते किया है.

130 bhp को विकसित करने की क्षमता

इन ख़बरों से तो यही लगता है कि जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य उज्जवल होने वाला है. महिंद्रा के इस पूरे कॉन्सेप्ट के साथ ये उम्मीद जताई जा सकती है कि उत्पादन वाहन को पेट्रोल और डीजल मॉडल पर कुछ कॉस्मेटिक बदलाव मिलेंगे, हालांकि 2022 शो कार के कुछ कॉन्सेप्ट कार जैसे तत्वों को बदल दिया जाएगा. बता दें, पावरट्रेन के संदर्भ में, महिंद्रा ने साल 2020 के एक्सपो में कहा था कि एसयूवी 40kWh बैटरी और 300 किमी तक की रेंज के साथ जोड़े गए सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से 130 bhp को विकसित करने की क्षमता रखेगी. अगले साल बाजार में महिंद्रा की एसयूवी का मुकाबला नेक्सॉन ईवी से होगा.

यह पढ़े-

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->