Monday, December 5, 2022

Maruti की गाड़ियों में मिलता हैं बहुत कमाल का फीचर, जो सिर्फ कुछ लोग जानते हैं

Maruti Suzuki : इन दिनों कार बनाने वाली कंपनियां अपनी पूरी कोशिश गाड़ियों को फीचर लोडेड बनाने पर कर रही हैं. इन गाड़ियों में आपके कंफर्ट से लेकर, सेफ्टी तक के कई सारे फीचर्स का ध्यान रखा जाता है. लेकिन Maruti Suzuki की बात करें तो कंपनी काफी समय से अपनी सभी गाड़ियों में दे रही है लेकिन बावजूद इसके इस फीचर से कई सारे लोग अब तक अनजान है. जी हां, बहुत सारे लोगों को अब तक इन फीचर्स के बारे में मालूम तक नहीं है. बता दें, यह ऐसा एक फीचर है जिसकी मदद से आपकी गाड़ी चोरी होने से भी बच सकती हैं.

 

ये सेफ्टी फीचर है काम की चीज़

Maruti Suzuki अपनी सभी गाड़ियों में Central Lock System (सेंट्रल लॉक सिस्टम) ऑफर करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फीचर काम आता है? दरअसल, ये फीचर उस समय काम आता है जब आपकी गाड़ी के साथ कोई छेड़छाड़ करे या उसे संदिग्ध तरीके से चुराने की कोशिश करे. इस तरह की स्थिति में मारुति गाड़ी का यह फीचर आपको सतर्क कर देता हैं. आइये बताते हैं कैसे?

 

ऐसे काम करता है ये फीचर

 

मान लीजिए कि अगर आप अपनी गाड़ी के आसपास ,मौजूद नहीं हैं और इस दरमियान कोई आपकी गाड़ी के साथ छेड़छाड़ करता है, तो जब वापिस आप अपनी गाड़ी के पास लौटकर आएंगे और उसे अनलॉक करेंगे तब गाड़ी आपको अलर्ट कर देती हैं. जी हाँ! गाड़ी अनलॉक करने पर कार 4 बार बीप करेगी। सामान्य तरह में अनलॉक किये जाने पर गाड़ी सिर्फ दो बार ही बीप करती है. ऐसे में आप बेहद ही आसानी से इस सेफ्टी फीचर की मदद से ये पता लगा सकते हैं कि आपकी गाड़ी के साथ किसी ने छेड़छाड़ तो नहीं की थी?

 

 

यह भी पढ़ें

 

Latest news