Tuesday, December 6, 2022

नंबर प्लेट की एक छोटी-सी गलती करा सकती है लाखों का चालान, जानें यह नियम

Traffic Challan: सड़क पर ड्राइविंग करते समय आपको और हमें कई सारे नियमों का पालन करना होता है. बता दें, अपनी गाड़ी को खूबसरत दिखाने के चलते हद से ज्यादा मोडिफाई कराना गलत है. लेकिन इसके साथ एक और चीज है जिसका आपको खास ध्यान रखना चाहिए। चाहे फॉर व्हीलर हो या फिर टू-व्हीलर, अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट में किसी भी तरीके का खास मॉडिफिकेशन करवाना आपको भारी पड़ सकता है.

 

जैसा कि हमें रोड पर भी देखने को मिल जाता है, कई सारे लोग अपनी गाड़ी और बाइक को स्टाइलिश दिखाने के लिए अपनी नंबर प्लेट तक को मॉडिफाई कर लेते हैं. आपको इत्तिला दे दें, ऐसा करना सरासर गैरकानूनी है. यही नहीं इसे आपका चालान कट सकता है. हाल ही में हैदराबाद में नंबर प्लेट से जुड़े नियमों को अनदेखा करने के चलते लाखों लोगों का चालान काटा गया है.

तेजी से काटे जा रहे हैं चालान

तेलंगाना राज्य की खबरों के मुताबिक, हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस ने साल नंबर प्लेट में बदलाव व इससे छेड़छाड़ के चलते कुल 1,32,392 ई-चालान जारी किए हैं. इन चालानों में से फिर टू-व्हीलर्स के लिए 97,756 चालान व फॉर व्हीलर्स के लिए 31,392 व अन्य गाड़ियों के 3,244 चालान काटे गए. ऐसे में आप न करें ऐसी गलती और जानिए नंबर प्लेट से जुड़े नियमों के बारे में:

 

🗸 अपनी गाड़ी में आप RTO से जारी किया गया नंबर प्लेट का ही इस्तेमाल करें.

🗸 ध्यान रहें, नंबर प्लेट के फॉन्ट में किसी भी तरीके का बदलाव या छेड़छाड़ न करें/

🗸 साथ ही आप नंबर प्लेट के साइज में किसी तरीके का कोई बदलाव करने की कोशिश न करें।

🗸 नंबर प्लेट पर आप किसी भी तरीके के जाति सूचक शब्द लिखवाने से बचें।

🗸 साथ ही अब गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स भी लगाई जाने लगी है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

 

यह भी पढ़ें

 

Latest news