नई दिल्ली : रेनो के स्वामित्व वाली रोमानिया की कंपनी डासिया ने जर्मनी में आयोजित फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2017 के दौरान नई डस्टर से पर्दा उठाया है. कुछ दिनों पहले डासिया ने नई डस्टर के बाहरी डिजायन से जुड़ी जानकारियां साझा की थी, अब कंपनी ने इसके केबिन और फीचर से जुड़ी जानकारियां भी साझा कर दी है.
 
 
नई डस्टर का डिजायन पूरी तरह से नया है, आगे की तरफ नई क्रोम ग्रिल, थ्री-बेरल हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग लाइटें, बोनट पर स्पोर्टी कर्व लाइनें और बड़ी स्किड प्लेट दी गई है. साइड वाले हिस्से में चौड़े व्हीलआर्च, 17 इंच के नए अलॉय व्हील, नई एल्युमिनियम रूफ बार, ब्लैक विंग आर्च और कर्व लाइनें दी गई हैं. पीछे की तरफ चौड़ी स्किड प्लेट के साथ स्टेन-क्रोम फिनिशिंग और चार पट्टियों वाले टेललैंप्स दिए गए हैं.
 
 
अब चलते हैं केबिन की तरफ, नई डस्टर का डैशबोर्ड पूरी तरह से नया है. मौजूदा डस्टर का डैशबोर्ड समय के हिसाब से काफी पुराना लगता है, वहीं नई डस्टर का डैशबोर्ड काफी मॉडर्न नज़र आता है. कंपनी ने इस में उच्च क्वालिटी वाले मैटेरियल का इस्तेमाल किया है.
 
 
डैशबोर्ड को एस आकार वाले लेआउट में रखा गया है. इसका सेंटर कंसोल थोड़ा सा ड्राइवर सीट की तरफ झुका हुआ है. स्टीयरिंग व्हील भी नया है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का डिजायन साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित है.
 
 
पुराने मॉडल से तुलना करें तो नई डस्टर में इंफोटेंमेट सिस्टम को पहले से थोड़ा ऊपर की तरफ पोजिशन किया गया है. देखने वाली बात ये होगी कि कंपनी इस में मीडिया-नव2 इंफोटेंमेंट सिस्टम देती या नहीं, यह सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट नहीं करता है. चर्चाएं हैं कि कंपनी इस में नया सिस्टम भी दे सकती है.
 
 
नई डस्टर में डिजिटल क्लाइमेट कंट्रोल, स्क्रीन और रोटरी डायल के साथ दिया गया है. कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए इस में तीन सर्कुलर एसी वेंट्स दिए गए हैं. प्रीमियम कार वाला अहसास लाने के लिए इस में एयरक्राफ्ट से प्रेरित बटन दिए गए हैं. कंपनी का कहना है कि इसकी सीटों को भी नए सिरे से डिजायन किया गया है, ये पहले से ज्यादा आरामदायक हैं.
 
 
इंजन से जुड़ी जानकारी अभी कंपनी ने नहीं दी है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस में मल्टी-व्यू कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, एयरबैग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, की-लैस एंट्री और ऑटोमैटिक हैडलाइटें दी गई है.
 
Sources – Car Dekho

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App