नई दिल्ली : जर्मन स्पोर्ट्स कार कंपनी पोर्श ने फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2017 के दौरान तीसरी जनरेशन की क्यान टर्बो एसयूवी से पर्दा उठाया है. भारत में इसे अगले साल उतारा जाएगा, इसकी डिलीवरी जून 2018 से शुरू होगी. कीमत के बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है. इसका मुकाबला मर्सिडीज़-एएमजी जीएलएस63, बीएमडब्ल्यू एक्स5एम, एक्स6एम और रेंज रोवर स्पोर्ट एसवीआर से होगा.

नई पोर्श क्यान टर्बो में नया 4-लीटर वी8 इंजन दिया गया है, इसकी पावर 550 पीएस और टॉर्क 770 एनएम है. पुराने मॉडल की तुलना में इस में 30 पीएस की ज्यादा पावर मिलेगी. 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 4.1 सेकंड का समय लगता है, इस मामले में यह पुराने मॉडल से 0.4 सेकंड तेज है.  

नई पोर्श क्यान टर्बो और पुराने मॉडल की तुलना

नई पोर्श क्यान टर्बो की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इस में और भी कई अहम बदलाव किए हैं. इस में अडेप्टिव रूफ स्पॉइलर और थ्री-चेंबर एयर सस्पेंशन दिया गया है. पीछे की तरफ चौड़े टायर दिए गए हैं. सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए इस में नए ब्रेक दिए गए हैं. ज्यादा परफॉर्मेंस की चाहत रखने वाले स्पोर्ट क्रोनो पैकेज का विकल्प चुन सकते हैं. इसे 100 की रफ्तार पर पहुंचने में 0.2 सेकंड कम लगेंगे.

नई क्यान टर्बो के आगे वाले हिस्से का डिजायन करीब-करीब मौजूदा मॉडल जैसा है, पीछे वाले हिस्से में कई अहम बदलाव हुए हैं. इस में पोर्श की सिग्नेचर टेललैंप्स, 21 इंच के टर्बो व्हील और ट्विन टेलपाइप दिए गए हैं. केबिन में नया 12.3 इंच पोर्श एडवांस कॉकपिट और इंटीग्रेटेड हैडरेस्ट दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App