नई दिल्ली. पोर्श ने तीसरी जनरेशन की क्यान एसयूवी से पर्दा उठाया है. कंपनी के अनुसार नई क्यान दो वेरिएंट क्यान और क्यान एस में आएगी, इनकी कीमत क्रमशः 42 लाख रूपए और 53 लाख रूपए के आसपास हो सकती है. भारत में इसे 2018 के बीच में उतारा जाएगा. इसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज जीएलई, वोल्वो एक्ससी90, बीएमडब्ल्यू एक्स5 और ऑडी क्यू7 से होगा. दूसरी पोर्श कारों की तरह इसे भी इंपोर्ट करके भारत में बेचा जाएगा.
 
 
कंपनी के अनुसार नई पोर्श क्यान में दो टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेंगे. क्यान वेरिएंट में 3.0 लीटर का वी6 टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा, जो 340 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क देगा. इसकी टॉप स्पीड 245 किमी प्रति घंटा होगी. 100 की रफ्तार पाने में इसे 5.9 सेकंड का समय लगेगा. क्यान एस वेरिएंट में 2.9 लीटर का वी6 ट्विन-टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा, इसकी पावर 440 पीएस और टॉर्क 550 एनएम होगा. इसकी टॉप स्पीड 264 किमी प्रति घंटा होगी, 100 की रफ्तार पाने में इसे 4.9 सेकंड का समय लगेगा. दोनों इंजन नए 8-स्पीड टिपट्रॉनिक एस गियरबॉक्स से जुड़े होंगे जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करेंगे.
 
 
 
नई पोर्श क्यान को मजबूत पर कम वज़नी चेसिस पर तैयार किया गया है, इस वजह से यह पहले की तुलना में करीब 65 किलोग्राम तक कम वज़नी है. इसका डिजायन काफी हद तक मौजूदा मॉडल से मिलता-जुलता है, हालांकि यहां कुछ बदलाव भी देखने को मिलेंगे. नई क्यान में आगे की तरफ बड़ा एयर इनटेक सेक्शन, नया बंपर और नई हैडलाइटें दी गई हैं. पीछे की तरफ नए टेललैंप्स और बीच में 3डी एलईडी लाइट वाला पोर्श लोगो दिया गया है. कंपनी के अनुसार नई क्यान के सभी वेरिएंट में एलईडी लाइटें स्टैंडर्ड आएंगी, ग्राहक अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से पोर्श डायनामिक लाइट सिस्टम (पीडीएलएस) और एलईडी मैट्रिक्स बीम हैडलाइट का विकल्प भी चुन सकते हैं.
 
 
नई क्यान में रियर-व्हील स्टीयरिंग टेक्नोलॉजी का विकल्प भी आएगा, यह फीचर ना केवल कम स्पीड में काम का साबित होगा बल्कि तेज रफ्तार में कार को संतुलित भी रखेगा. हर तरह के रास्तों से पार पाने के लिए इस में पोर्श का सस्पेंशन मैनेजमेंट (पीएएसएम) भी मिलेगा. क्यान एस वेरिएंट में यह फीचर स्टैंडर्ड रहेगा, जबकि क्यान वेरिएंट में इसे ऑप्शनल रखा जाएगा.
 
 
 
 
नई पोर्श क्यान में 12.3 इंच फुल-एचडी टचस्क्रीन मिलेगी, जो नेविगेशन सिस्टम के साथ रियल-टाइम ट्रैफिक की जानकारी देगी. ड्राइवर की सुविधा के लिए इस में दो 7.0 इंच फुली एचडी डिस्प्ले आएंगी, जो कार से जुड़ी कई जानकारी देगी. सुरक्षा के लिए इस में नाइट विज़न असिस्ट, लैन चेंज/कीप असिस्ट, ट्रैफिक जाम असिस्ट, पार्क असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर भी आंएगे.
 
 
(Source- Car Dekho)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App