नई दिल्ली: फॉक्सवेगन की दो पॉपुलर कारें इस साल  भारत में लॉन्च होंगी. इन में से एक है नई पसात सेडान और दूसरी है लंबे वक्त से चर्चा में बनी हुई इंटरनेशनल एसयूवी टिग्वॉन. कंपनी ने इन दोनों ही कारों को भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है.  
 
टिग्वॉन और पसात दोनों को ही पिछले साल आयोजित हुए दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में पेश किया गया था. इन दोनों कारों की भारत में टेस्टिंग भी चल रही है.
 
 
 
पसात सेडान की बात करें तो इसे साल 2017 में भारत में उतारा गया था. इसका मुकाबला टोयोटा की कैमरी, होंडा अकॉर्ड और स्कोडा सुपर्ब से है. ऑटो एक्सपो में फॉक्सवेगन ने पसात हाइब्रिड अवतार में पेश किया था. हालांकि भारत में इसका डीज़ल वर्जन ही लॉन्च होने की उम्मीद है. नई पसात भी एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर बनी होगी. इस में 2.0 लीटर का टीडीआई इंजन आएगा जो 6-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा. सेफ्टी के लिए इस में 9 एयरबैग दिए जाएंगे. इसकी कीमत करीब 25 लाख रूपए हो सकती है.
 
 
 
यहां भी पढ़ें- मिलिये टाटा मोटर्स की इस नई पेशकश से…
 
टिग्वॉन की बात करें तो यह भारत में फॉक्सवेगन की पहली एसयूवी होगी. इंटरनेशनल मार्केट में यह काफी पॉपुलर है. इस में भी 2.0 लीटर का टीडीआई इंजन आएगा, जो 7-स्पीड ऑटोमैटिक डीएसजी गियरबॉक्स से जुड़ा होगा. सेफ्टी के मामले में भी टिग्वॉन बेज़ोड़ एसयूवी मानी जाती है. इसे यूरोपीयन क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल हुई है. इसके इंटरनेशनल मॉडल में पैडेस्ट्रियन सेफ्टी और ट्रैफिक मॉनिटरिंग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और लेज़र असिस्ट लेक कीपिंग सिस्टम दिया गया है.
 
कंपनी टिग्वॉन के बड़े और 7-सीटर वर्जन पर भी काम कर रही है, इसे इस साल सामने लाया जा सकता है. भारत में टिग्वॉन की कीमत 20 लाख रूपए के करीब हो सकती है और इसका मुकाबला प्रमुख तौर पर हुंडई की ट्यूसॉन से होगा.
 
Source –Car Dekho

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App