चेन्नई: दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी नई गाड़ी मारुति इग्निस को लॉन्च कर दिया है. ईडीएम म्यूजिक कॉन्सर्ट में मारुति ने अपनी इस नई कार को लॉन्च किया.  इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि बॉक्सी डिजाइन के बावजूद डिजाइनर्स ने कार को नया लुक दिया है. यही वजह है कि कार काफी हद तक स्पोर्ट कार जैसी नजर आती है जो युवा वर्ग के काफी पसंद आएगी.
 
मारुति का कहना है कि इग्निस कार ग्राहकों की चाहत और उम्रवर्ग को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. कार लॉन्च होने के बाद पहली बार इंडिया न्यूज के संपादक शम्स नकवी ने चेन्नई के ईस्ट कोर्ट से पॉन्डिचेरी तक टेस्ट ड्राइव किया. 
 
इग्निस की खासियत
 
कार की सबसे खास बात ये है कि इसमें कलच नहीं है इसलिए गेयर बदलने की जरूरत नहीं है और ये कार पेट्रोल में 20.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. वहीं डीजल में ये कार 26.8 लीटर का माइलेज देती है. इसके अलावा कार में दो एयरबॉक्स है. इग्निस की एक और खासियत ये है कि बैकसीट को मोड़ने पर वहां 415 लीटर का स्टोरेज स्पेस है. इसके अलावा कार की बैकसीट 60:40 के अनुपात से मुड़ती है.  इग्निस की एलईडी लाइट इसकी खासियत है और इसकी छत भी अलग रंग की है जो कार को और भी ज्यादा आकर्षक बनाती है. कार के बीचोबीच काले रंग का बार है. इसके अलावा इग्निस में 260 लीटर का बूट स्पेस है.
 
इग्निस में सेफ्टी फीचर्स का खास ख्याल
 
कार के डिजाइन को खास तौर पर इस तरह का रखा गया है कि युवा इसकी ओर आकर्षित हों. कार की फ्रंट और बेकलाइट को भी काफी आकर्षक बनाया गया है. मारुति की बाकी गाड़ियों के मुकाबले इग्निस का इंटीरियर काफी अलग है. कार का एसी कलस्टर भी दूसरी कारों के मुकाबले काफी अलग और खूबसूरत है. इसमे क्लाइमेट कंट्रोलर भी है जिससे कार के भीतर का तापमान नियंत्रित किया जा सकता है. कार में टच स्क्रीन सिस्टम है जो डिजाइन में काफी अलग है. गेट और गेयर बॉक्स के आसपास कई ऐसी जगह दी गई है जहां छोटे-छोटे सामान जैसे मोबाइल या पानी की बोतल आसानी से रखी जा सकती है.
 
 
कार का डैशबोर्ड काले और भूरे रंग का है. इस कार के सभी मॉडल में सेफ्टी फीचर का खास तौर पर इस्तेमाल किया गया है. छोटी गाड़ियों से तुलना करें तो इग्निस की हैंडलिंग ज्यादा आसान है. पेट्रोल के बेस मॉडल की कीमत एक्स दिल्ली शोरुम में 4 लाख 59 हजार रुपये रखी गई है