नई दिल्ली: हुंडई ने ग्रैंड आई10 का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च कर दिया है, इसकी शुरूआती कीमत 4.58 लाख रूपए है, जो 7.33 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाएगी. इसका मुकाबला मारूति स्विफ्ट, इग्निस और फोर्ड फीगो से है.
 
फेसलिफ्ट ग्रैंड आई 10 के वेरिएंट और कीमत8
 
वेरिएंट कीमत (पेट्रोल) कीमत (डीज़ल)
एरा 4.58 लाख रूपए 5.68 लाख रूपए
मैग्ना 5.23 लाख रूपए 6.16 लाख रूपए
मैग्ना ऑटोमैटिक 5.99 लाख रूपए
स्पोर्ट्ज 5.66 लाख रूपए 6.59 लाख रूपए
स्पोर्ट्ज (ओ) 5.96 लाख रूपए 6.90 लाख रूपए
स्पोर्ट्ज (ओ) ऑटोमैटिक 6.83 लाख रूपए
एस्टा 6.40 लाख रूपए 7.33 लाख रूपए
 
 
नई ग्रैंड आई 10 के डिजाइन, फीचर और इंजन से जुड़ी जानकारी कुछ इस तरह हैं…
 
इंजन
नई ग्रैंड आई10 के पेट्रोल वर्जन में पहले वाला 1.2 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 83 पीएस है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प रखा गया है.
 
बड़ा बदलाव हुआ है डीज़ल वर्जन में, इसमें पहले 1.1 लीटर का इंजन आता था, जबकि नई ग्रैंड आई-10 में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, यह 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है. इस में भी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है.
 
कंपनी का दावा है कि नई ग्रैंड आई10 के पेट्रोल मैनुअल में 19.77 किमी प्रति लीटर, पेट्रोल ऑटोमैटिक में 17.49 किमी प्रति लीटर और डीज़ल में 24.95 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा.
 
डिजायन
नई ग्रैंड के डिजायन में भी कुछ नए बदलाव हुए हैं. इस की ग्रिल, बंपर और फॉग लैंप्स में बदलाव देखने को मिलेंगे. फॉग लैंप्स को बंपर में नीचे की तरफ पहले से बड़े साइज़ में दिया गया है, यह बूम रैंग डिजायन वाले ब्रेकेट में मिलेंगे, फॉग लैंप्स के साथ ही डे-टाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं. यह डिजायन नई एलांट्रा से मिलता-जुलता है. हालांकि ये फीचर केवल स्पोर्ट्ज (ओ) और एस्टा वेरिएंट में ही मिलेगा.
 
हैडलैंप्स और बोनट के डिजायन में बदलाव नहीं हुआ है, पुरानी वाली ग्रैंड आई10 से तुलना करें तो यह बहुत ज्यादा अलग नहीं दिखती है. साइड में 14 इंच के नए डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं, हालांकि यह भी केवल स्पोर्ट्ज (ओ) एटी और एस्टा वेरिएंट में ही मिलेंगे. पीछे की तरफ इग्निस की तरह ड्यूल-टोन बम्पर दिया गया है. यही इसे पुरानी ग्रैंड आई10 से अलग बनाता है.
 
पहले की तरह नई ग्रैंड आई 10 छह रंगों में उपलब्ध होगी, हालांकि इस में वाइन रेड कलर की जगह पैशन रेड कलर दिया गया है, यह पहले वाले रंग के मुकाबले ज्यादा चटकीला है और कार को स्पोर्टी अहसास देता है. इस के अलावा स्लीक सिल्वर, ट्विलाइट ब्लू, स्टार डस्ट, प्योर व्हाइट और गोल्डन ऑरेंज कलर का विकल्प पहले की तरह बरकरार है.
 
केबिन
अब आते हैं केबिन की तरफ. मौजूदा मॉडल की तरह नई ग्रैंड आई10 के केबिन में भी बेज़-ब्लैक कलर शेड का विकल्प रखा गया है. एंट्री लेवल एरा वेरिएंट की फीचर लिस्ट पहले जैसी ही है. ड्राइवर साइड एयरबैग और फ्रंट पावर विंडोज़ पहले की तरह स्टैंडर्ड मिलेंगी. ड्यूल फ्रंट एयरबैग, स्पोर्ट्ज वेरिएंट से स्टैंडर्ड मिलेंगे और एबीएस केवल टॉप वेरिएंट एस्टा में ही मिलेगा. 
 
केबिन में कुछ नए फीचर भी जोड़े गए हैं. नई ग्रैंड आई10 के स्पोर्ट्ज (ओ) और एस्टा वेरिएंट में एपल कारप्ले, गूगल एंड्रॉयड ऑटो, स्मार्टफोन नेविगेशन, वॉइस रिकग्निशन और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी और रियर पार्किंग कैमरा मिलेगा. मैग्ना वेरिएंट में इंपेक्ट सेंसिंग ऑटो डोर लॉक का फीचर जोड़ा गया है.
 
Source: – Car Dekho

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App