नई दिल्ली. होंडा सिटी, देखने में जितनी खूबसूरत है, फीचर्स के मामले में भी उतनी ही लाजवाब है. यही वजह है कि प्रीमियम सेडान सेगमेंट में ग्राहक इसे प्राथमिकता देते आए हैं. भारत में होंडा सिटी के मौजूदा वर्जन को जनवरी 2014 में उतारा गया था, तब से लेकर अब तक इसकी 2,00,098 यूनिट बेची जा चुकी हैं.

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर

इसके अलावा अक्टूबर 2016 से यह सबसे ज्यादा बिकने वाली होंडा कार भी बनी हुई है. होंडा सिटी को भारत में पहली बार साल 1998 में उतारा गया था. अब तक इसकी कुल 6.3 लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं. साल दर साल होने वाले बदलाव और नई टेक्नोलॉज़ी कुछ ऐसी वजहें रही हैं कि होंडा सिटी भारतीय ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी हुई है.

हालांकि अब इसे मारूति की सियाज़ से टक्कर मिल रही है. अगस्त 2016 में होंडा सिटी की 4,255 यूनिट बिकीं जबकि सियाज़ की 6,214 यूनिट बिकीं।पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो होंडा सिटी को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा गया है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है जो 119 पीएस की पावर देता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मौजूद है.

इसके मैनुअल वर्जन का माइलेज 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज18 किलोमीटर प्रति लीटर है. वहीं, डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है जो 100 पीएस की पावर देता है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा है। इसका माइलेज 26 किलोमीटर प्रति लीटर है.

इसमें एबीएस, ईबीडी, एसआरएस एयरबैग और एडवांस कम्पैबिलिटी इंजीनियरिंग जैसे कई अच्छे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं. जल्द आने वाले त्यौहारी सीज़न को देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि होंडा सिटी की बिक्री और बढ़ेगी. हालांकि सियाज़ के साथ भी इसकी कांटे की टक्कर चलती रहेगी.

cardekho.com