नई दिल्ली. भारतीय ऑटो सेक्टर के लिए बीता अगस्त महीना भी अच्छा रहा. अगस्त में कारों की बिक्री में 15 फीसदी तक का इजाफा हुआ. इस दौरान प्रमुख कार कंपनियों ने 2.53 लाख कारें बेचीं. हमेशा की तरह दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री 12.3 फीसदी बढ़कर 1,19,931 यूनिटों तक पहुंच गई.
 

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर

हालांकि मारूति की छोटी कारों की बिक्री में गिरावट दर्ज हुई है. इसकी वजह पुराने पड़ते मॉडल और रेनो क्विड से मिलती कड़ी टक्कर है. रेनो की बिक्री का आंकड़ा पिछले महीने 13000 कारों का था. रेनो की बिक्री में 200 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. पिछले महीने ही कंपनी ने क्विड का पावरफुल अवतार भी लॉन्च किया है. इसी तरह दूसरी बड़ी कंपनी हुंडई मोटर की बिक्री भी पिछले साल के मुकाबले 6.2 फीसदी से बढ़कर 43,201 कारों की रही. 

 
कंपनी ने पिछले महीने नई एलांट्रा सेडान को लॉन्च किया. उम्मीद है कि त्यौहारी सीज़न में हुंडई की बिक्री और बढ़ेगी. बीते माह महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टोयोटा, निसान और रेनो ने भी बिक्री के मोर्चे पर बेहतर प्रदर्शन किया. महिन्द्रा की बिक्री 29 फीसदी बढ़ी है. टियागो की बदौलत टाटा मोटर्स की बिक्री में भी 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.
 
 
इनके अलावा फोर्ड और फॉक्सवेगन की बिक्री भी बढ़ी है. केवल होंडा ही ऐसी ऑटो कंपनी रही, जिसकी कारों की बिक्री में करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में नई कारों की लॉन्चिंग और त्यौहारी सीज़न के करीब आने पर कारों की बिक्री और ज़ोर पकड़ेगी.