नई दिल्ली. स्कोडा ने अपनी फ्लैगशिप सेवन सीटर एसयूवी कोडिएक से पर्दा हटा दिया है. कोडिएक को बतौर विज़न एस कॉन्सेप्ट जिनेवा मोटर शो-2016 में पेश किया गया था. यह एसयूवी अपने कॉन्सेप्ट के बेहद करीब था. यूरोप में इसे साल 2017 की शुरुआत में उतारा जाएगा.

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर

यहां हम डिजायन, फीचर और इंजन के आधार पर जानेंगे कि कैसी है स्कोडा की यह नई पेशकश.कोडिएक अपने कॉन्सेप्ट विज़न एस के काफी करीब है, मॉर्डन होने के बावजूद इसमें स्कोडा की पारंपरिक छाप नज़र आती है. इसे फॉक्सवेगन के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (एमक्यूबी) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. यह 4,697 एमएम लंबी, 1,882 एमएम चौड़ी,1676 एमएम ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,791 एमएम का है.

एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर बनी होने की वजह से कोडिएक कम कम वज़नी है। एंट्री लेवल फ्रंट व्हील ड्राइव पेट्रोल इंजन वाले मॉडल का वज़न 1,452 किलोग्राम है. पेट्रोल में ही फोर व्हील ड्राइव वर्जन का वज़न 1,540 किलोग्राम है. डीज़ल में फोर व्हील ड्राइव टॉप वेरिएंट का वज़न 1,761 किलोग्राम है.

डिजायन की बात करें तो आगे की तरफ आपको ट्विन हैडलाइट मिलेंगी. यह कुछ-कुछ पुरानी येती की हैडलाइटों से मिलती-जुलती है. रेडिएटर ग्रिल को थ्रीडी रखा गया है. इस वजह से कोडिएक आगे से काफी शार्प और प्रीमियम नज़र आती है. टेललैंप्स में एलईडी लाइटें मिलेंगी, इन्हें सी शेप में रखा गया है.

cardekho.com