नई दिल्ली. भारत का कार बाजार दुनिया में तेजी से उभरता हुआ बाज़ार है. धीरे-धीरे यहां हाइब्रिड कारों की ओर भी ग्राहकों और कंपनियों की रूचि बढ़नी शुरू हुई है. इस ट्रेंड को देखते हुए भारतीय बाज़ार की दूसरी बड़ी कार कंपनी हुंडई नए साल में यहां हाइब्रिड कारें उतारने की योजना पर विचार कर रही है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
कंपनी के एमडी ने दी जानकारी
हाल ही में खबरें मिली थी कि हुंडई आयनिक हाइब्रिड को भारत लाने की योजना बना रही है. इन चर्चाओं के बीच हुंडई के सीईओ वाईके कू ने एक न्यूज़ चैनल से बातचीत में कहा कि कंपनी भारत में अपनी ‘सॉफ्ट हाइब्रिड’ टेक्नोलॉजी को 2017 तक लेकर आएगी जिसे कंपनी की मिड-साइज सेगमेंट की कारों में इस्तेमाल किया जाएगा. वाईके कू ने बताया कि कंपनी के पास ये टेक्नोलॉजी पहले से ही है और इसे निकट भविष्य में लॉन्च कर दिया जाएगा.
 
होंडा आयनिक के बारे में…
आयनिक को जिनेवा ऑटो शो-2016 में पेश किया गया था. भारत से पहले इसे यूरोप में उतारा जाएगा. इंटरनेशनल मार्केट में यह हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन में मिलेगी.
 
हालांकि भारत में इसका केवल प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन आएगा. इस में 1.6 लीटर का नया जीडीआई डाइरेक्ट इंजेक्शन वाला चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा होगा. यह 105 पीएस की पावर और 147 एनएम का टॉर्क देगा. इसके अलावा इस में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 43.5 पीएस की पावर और 170 एनएम की टॉर्क देगी. इस में लगी मोटर को 8.9 किलोवॉट की लिथियम पॉलीमर बैटरी से पावर मिलेगी. मोटर की पावर 61 पीएस होगी. सिर्फ इलेक्ट्रिक मोड पर 50 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी.
 
भारत में हाइब्रिड कारें
दरअसल भारत में हाइब्रिड कारों की मांग में काफी इजाफा हो रहा है. धीरे-धीरें यह कारें लोकप्रिय भी हो रही हैं और सरकार द्वारा सब्सिडी और टैक्स कम करने के बाद इनकी कीमतें भी घट रही हैं.
 
इस साल फरवरी में आयोजित इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में हुंडई ने भी सोनाटा का प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन दिखाया था. आने वाले समय में हुंडई अपनी लोकप्रिय कारों एलीट आई-20 और क्रेटा को हाइब्रिड इंजन से लैस करती है, तो इसमें कोई ज्यादा आश्चर्य वाली बात नहीं होगी.
 
देखिए cardekho.com
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App