दुबईः भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए एशिया कप के फाइनल में भारत ने रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से जीत दर्ज की. इस मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी मैन ऑफ दी मैच बने. उन्होंने इस मैच में 36 रन बनाए लेकिन उन्हें उनकी बल्लेबाजी के लिए नहीं बल्कि विकेटकीपिंग के लिए मैन ऑफ दी मैच चुना गया. धोनी ने इस मैच में 2 शिकार किए, जो कि स्टम्पिंग आउट था. इसके अलावा 2 रन आउट में भी उनका योगदान रहा. धोनी ने बांग्लादेशी कप्तान मुशरफे मुर्तजा (7 रन) को स्टंप कर 800वां शिकार पूरा किया. इससे पहले उन्होंने शतक बनाने वाले लिटन दास (121 रन) को स्टंप आउट किया था. दोनों ही बार उन्होंने कुलदीप यादव की गेंद पर स्टम्पिंग की.

2 स्टम्पिंग की बदौलत धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 800 शिकार पूरे किए. वह ऐसा करने वाले विश्व के सिर्फ तीसरे विकेटकीपर बने. विश्व में सर्वाधिक शिकार का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर के नाम है. बाउचर ने 467 मैच में 998 शिकार किए थे. वहीं दूसरे नंबर पर एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिनके 396 मैच में 905 शिकार हैं. जबकि तीसरे नंबर पर भारत के महेंद्र सिंह धोनी हैं जिनके 510 मैच में अब 800 शिकार हो गए हैं.

धोनी के टेस्ट में 296 शिकार (256 कैच+38 स्टंप), वनडे में 419 शिकार (306 कैच+113 स्टंप) और टी-20 में 87 शिकार (54 कैच+ 33 स्टंप) हैं. धोनी एशिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर भी हैं. एशिया में उनके बाद श्रीलंका के कुमार संगाकारा का नंबर आता है. श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम 678 शिकार दर्ज हैं.

एम एस धोनी के फॉर्म पर सुनील गावस्कर ने उठाए सवाल, कहा- दोबारा घरेलू क्रिकेट खेलने की जरूरत

Asia Cup 2018: बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा ने एशिया कप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को लेकर कही ये बात

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App