Saturday, June 25, 2022

Asia Cup Final 2018: एशिया कप खिताब की जंग में आमने-सामने होंगे भारत और बांग्लादेश, दुबई में होगा मुकाबला

नई दिल्ली. भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच आज एशिया कप 2018 का फाइनल मैच दुबई में खेला जाएगा. फाइनल जीतने के लिए भारत और बांग्लादेश की टीमें एड़ी-चोटी का जोर लगाएगी. जहां बांग्लादेश पहली बार एशिया कप जीतने के लिए अपनी ताकत झोंकेगा वहीं टीम इंडिया अपने खिताब को बचाने की पूरी कोशिश करेगी. इस मुकाबले में अगर देखा जाए तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है क्योंकि साल 2016 में भारत ने एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था.

भारत, बांग्लादेश की टीम को हराकर आज 7वीं बार एशिया कप जीतने की पुरजोर कोशिश करेगा. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा. भारत ने इससे पहले 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है. टीम इंडिया ने 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2016 में एशिया कप का फाइनल जीता था. सबसे ज्यादा एशिया कप का फाइनल जीतने का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है.

वहीं बांग्लादेश की टीम तीसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले बांग्लादेश साल 2012 में एशिया कप के फाइनल में पहुंचा लेकिन पाकिस्तान से उसे हार का सामना करना पड़ा. 4 साल बाद यानी साल 2016 में बांग्लादेश एक बार फिर एशिया कप के फाइनल में पहुंचा लेकिन टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 8 विकेट से पटखनी दी.

जहां तक एशिया कप फाइनल मैच की बात है तो इस मैच में भारत की टीम बांग्लादेश पर बीस साबित होगी. अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया. लेकिन फाइनल मैच में इन सभी खिलाड़ियों की वापसी होगी. वहीं बांग्लादेश की टीम में शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल जैसे खिलाड़ी नहीं है ये दोनों खिलाड़ी चोट के चलते एशिया कप से बाहर हो गए हैं.

भारत- रोहित शमार् (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडेय, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद.

बांग्लादेश- मशरफे मोर्तजा (कप्तान), लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मोसादिक हुसैन, मेहदी हसन मिर्जा, रूबैल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु हैदर, आरिफ हक, मोमिनुल हक, नजमुल हुसैन, नजमुल इस्माल.

Asia Cup 2018: बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा ने एशिया कप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को लेकर कही ये बात

Asia cup 2018: एशिया कप फाइनल मैच में भारत और बांग्लादेश के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

https://youtu.be/V4cJdX-omBE

 

SHARE

Latest news

Related news