नई दिल्ली.एशिया कप में टीम इंडिया के रेग्युलर कप्तान विराट कोहली की गैरहाजिरी में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं. रोहित की कप्तानी में भारत ने एशिया कप में अब तक 3 मैच खेले हैं इन तीनों मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है. रोहित एशिया कप में तीन मैचो में अब तक 178 रन बना चुके हैं. उनके इस प्रदर्शन से पता चलता है कि रोहित शर्मा वनडे और टी 20 में टीम इंडिया के लिए बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं.

इसमें कोई शक नहीं है कि रोहित शर्मा वनडे और टी20 में टीम इंडिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक हैं. रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की अब तक 5 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की है जिनमें उन्होंने 292 रन बनाए हैं. इतना ही नहीं रोहित ने अपनी ही कप्तानी में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं. 

एक सफल कप्तान को गेम की समझ होनी चाहिए और ये सार गुण रोहित शर्मा में हैं. क्रिकेट के सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रिकी पॉन्टिंग , इमरान खान और स्टीव वाग की क्रिकेट के प्रति असाधारण समझ थी. रोहित भी बॉलिंग चेंज के दौरान इसी तरह की नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन करते हैं. उनके गेंदबाजी परिवर्तन लाजवाब होते हैं. कई बार क्रिकेट के दिग्गजों को रोहित की प्रशंसा करते सुना और देखा गया है.

रोहित शर्मा कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को खिताब भी दिलाने में सफल रहे हैं. उनकी कप्तानी में इसी साल टीम इंडिया ने निदाहास ट्रॉफी का खिताब जीता था. रोहित शर्मा का टी 20 में भी कप्तानी का ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है. रोहित ने 9 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की जिसमें उन्होंने 8 मैच जीते. टी 20 में उनकी जीत का प्रतिशत 88 फीसदी रहा है.

इसके बावजूद रोहित ने आईपीएल में भी अपनी कप्तानी की सफलता का झंड़ा बुलंद किया है. उन्होंने 94 मैचों में मुबई इंडियंस की कप्तानी की जिनमें रोहित ने 59 फीसदी मैच जीते. इसके अलावा रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इडियंस की टीम ने तीन बार आईपीएल खिताब जीता है. इसके अलावा रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को टी20 चैंपियन लीग भी जिता चुके हैं.

उनके इस ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए रोहित शर्मा टीम इंडिया के वनडे और टी20 में उपयोगी कप्तान साबित हो सकते हैं. ऐसा नहीं कि विराट कोहली में वनडे और टी20 में नेतृत्व करने की क्षमता नहीं है. विराट कोहली क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया की कप्तानी करने की क्षमता रखते हैं. वहीं जब बात वनडे और टी20 में विशेषज्ञ कप्तान की होती है तो रोहित शर्मा एक अच्छे विकल्प के तौर पर हैं.

Asia Cup 2018 India vs Pakistan, Live Streaming India Time: भारत का होगा सुपर-4 में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से मुकाबला, जानें कब, कहां और कैसे देखें

VIDEO: भारत से हार के बाद पाकिस्तानी फैन ने इमरान खान से की अपील- टीम में खेलने दो या हाथ काट दो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर