नई दिल्ली. एशिया महाद्वीप का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट एशिया कप क्रिकेट की शुरुआत होने में बस चंद दिन बचे हैं. एशिया कप का खिताब जीतने के लिए सभी टीमें जोर-शोर से तैयारी कर रही हैं. इस बार 14वें एशिया कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया है. एशिया कप 2018 में 6 टीमें भाग ले रहीं. 14वें एशिया कप की शुरुआत 15 सितंबर से होगी जब बांग्लादेश और श्रीलंका की टीमें भिड़ेंगी. एशिया कप का आयोजन अब तक 13 हो चुका है. आइए हम आपको एशिया कप के इतिहास से रूबरू कराते हैं हम आपको ये भी बताएंगे कब

एशिया कप का पहली बार आयोजन साल 1984 में शारशाह में किया गया. इस पहले संस्करण में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने भाग लिया. टीम इंडिया एशिया कप का पहला संस्करण जीतने में सफल रही. साल 1986 एशिया कप का आयोजन दूसरी बार श्रीलंका में किया गया. इस बार इस टूर्नामेंट भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम सहित चार टीमों ने भाग लिया. दूसरे एशिया कप का खिताब श्रीलंका ने जीता. श्रीलंका ने फाइनल मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा कर पहली बार खिताब जीता.

एशिया कप का तीसरा आयोजन 1988 में बांग्लादेश में किया गया. इसमें भी चार टीमों ने भाग लिया. ये भारत के लिए दूसरा मौका था जब टीम इंडिया एशिया कप का फाइनल जीता. भारत ने फाइनल मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी. चौथी बार 1990-91 में एशिया कप का आयोजन भारत में किया गया. ये पहला मौका था जब भारत में एशिया कप खेला गया हो. इस बार केवल तीन टीमों ने भाग लिया. भारत के साथ पाकिस्तान के संबंध ठीक नहीं थे जिसके चलते पाकिस्तान को इसमें शामिल नहीं किया गया. भारत ने श्रीलंका ईडन गार्डन कोलकाता के मैदान पर श्रीलंका को 7 विकेट से हरा कर लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया.

साल 1995 में एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया. ये पहला मौका था जब भारत ने श्रीलंका को लगातार तीसरी बार हराकर फाइनल जीता. 1997 में एशिया कप का आयोजन एक बार फिर श्रींलका में हुआ. श्रीलंकाई टीम ने फाइनल में भारत को हरा कर दूसरी बार एशिया कप जीता. साल 2000 में बांग्लादेश में एशिया कप बांग्लादेश में खेला गया. ये पहला मौका था जब पाकिस्तान को एशिया कप के फाइनल में जीत मिली. पाकिस्तान ने फाइनल में श्रीलंका को 39 रनों से हराया था.

चार साल बाद 2004 में एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में किया गया. श्रीलंका ने फाइनल में मजबूत भारतीय टीम को 25 रनों से हराकर तीसरी बार खिताब जीत लिया. वहीं 2008 में एशिया कप का आयोजन पहली बार पाकिस्तान में किया गया. फाइनल में एक बार फिर टीम इंडिया श्रींलंका से पार न पा सकी. कराची में खेले गए फाइनल मैच में श्रीलंका ने भारत को 100 रनों से पटखनी दी.

साल 2010 में एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर पुराना हिसाब बराबर किया. ये भारत का पांचवा एशिया कप का खिताब था. 2012 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को फाइनल में हराकर दसरी बार एशिया कप का टाइटल अपने नाम किया. वहीं साल 2014 में श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर पाचवीं बार खिताब पर कब्जा किया. साल 2016 में टी20 फॉर्मेट के आधार पर खेले गए एशिया कप में भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हरा कर रिकॉर्ड छठी बार एशिया कप का खिताब जीता.